सरकार ने कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर लगाई रोक : तीसरी लहर की आहट

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, कोरोना की तीसरी लहर की आशंका के बीच केंद्र सरकार ने बड़ा कदम उठाया है. सरकार ने सोमवार को कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर रोक लगा दी है. विदेश व्यापार महानिदेशालय ने नोटिफिकेशन जारी कर कहा, कोरोना रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात को तत्काल प्रभाव से प्रतिबंधित श्रेणी में डाल दिया गया है।

समाचार एजेंसी के मुताबिक, एक्सपोर्टर्स को प्रतिबंधित श्रेणी में शामिल चीजों के एक्सपोर्ट के लिए DGFT से लाइसेंस या मंजूरी लेनी होती है. माना जा रहा है कि सरकार का ये कदम देश में टेस्टिंग किट की उपलब्धता को बढ़ाने के लिए उठाया गया है।

भारत में कोरोना वायरस की दूसरी लहर थम चुकी है। हालांकि, एक्सपर्ट लगातार तीसरी लहर की चेतावनी दे रहे हैं. एक्सपर्ट का मानना है कि भारत में जल्द कोरोना की तीसरी लहर आ सकती है. ऐसे में सरकार ने रैपिड एंटीजन टेस्टिंग किट के निर्यात पर रोक लगाने का फैसला किया है।

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, भारत में अब तक कोरोना के 3,22,25,513 केस सामने आ चुके हैं. जबकि इस महामारी से 4,31,642 लोगों की जान गई है. पिछले 24 घंटे में देश में 32,937 नए केस सामने आए हैं. वहीं, इस दौरान 35,909 मरीज ठीक हुए हैं. रिकवरी रेट बढ़कर 97.48 % पहुंच गया है. यह मार्च 2020 के बाद सबसे ज्यादा है. अब तक देश में 3,14,11,924 मरीज कोरोना से ठीक हो चुके हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X