दीवाली पर दिया सरकार ने महंगाई का डबल डोज़ : सीएनजी और पीएनजी के दामों में हुई 3 रुपये प्रति किलो की बढ़ोतरी

नई दिल्ली, दिवाली से पहले आम आदमी को बड़ा झटका लगा है. IGL द्वारा सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलो बढ़ा दिए गए हैं. PNG के दाम में भी 3 रुपये की बढ़ोतरी हुई है. शनिवार से बढ़े हुए रेट लागू हो जाएंगे।

राजधानी दिल्ली में सीएनजी दाम 75.61 रुपये से बढ़ाकर 78.61 रुपये कर दिए गए हैं. वहीं नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 78.17 रुपये से बढ़ाकर 81.17 रुपये कर दिए गए हैं.

सीएनजी के दाम बढ़े, असर क्या?

बाकी जगहों की बात करें तो गुरुग्राम में सीएनजी के दाम 86.94 रुपये, रेवाड़ी में 89.07 रुपये, करनाल में 87.27 रुपये, मुजफ्फरनगर में 85.84 और कानपुर में 89.81 रुपये हो गया है. दाम के बढ़ते ही अब इसका असर आम लोगों की जेब पर तुरंत पड़ने वाला है. ओला-उबर जैसी सर्विस भी ज्यादा चार्ज करेंगी. वहीं जो लोग रोज ऑटो से सफर करते हैं, उन्हें भी अपनी जेब ढीली करनी पड़ेगी. वहीं क्योंकि ट्रांसपोर्ट का कॉस्ट बढ़ेगा, ऐसे में फल-सब्जी के दाम में भी उछाल देखने को मिलेगा. यानी कि महंगाई हर तरफ से बढ़ेगी और दिवाली तक कोई राहत नहीं.

वहीं पीएनजी दामों की बात करें तो दिल्ली में इसका दाम 53.59 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर (SCM) हो गया है. नोएडा, ग्रेटर नोएडा और गाजियाबाद में दाम 53.46 हो गया है, मुजफ्फरनगर, शामली और मेरठ में दाम 56.97 प्रति स्‍टैंडर्ड क्‍यूबिक मीटर पहुंच गया है. वहीं अजमेर, पाली, राजसमंद में रेट 59.23 हो गया है. वहीं कानपुर, फतेहपुर और हमीरपुर में ये दाम 56.10 कर दिए गए हैं.

अब जानकारी के लिए बता दें कि प्राकृतिक गैस (Natural Gas) की कीमतों में रिकॉर्ड तेजी देखने को मिल रही है. ऐसे में जानकार पहले से अनुमान लगा रहे थे कि सीएनजी और पीएनजी के दाम में बड़ी बढ़ोतरी देखने को मिल जाएगी. अब इसी दिशा में सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलो बढ़ चुके हैं, आने वाले दिनों में ये आंकड़ा और बड़ा भी हो सकता है.

सरकार का तर्क

सरकार तर्क है कि बीते हफ्ते ही पुराने गैस सेक्टर्स (Old Gas Fields) से प्रोड्यूस्ड गैस के लिए भुगतान की जाने वाली दर को मौजूदा 6.1 डॉलर प्रति मिलियन ब्रिटिश थर्मल यूनिट (mmBtu) से बढ़ाकर 8.57 डॉलर प्रति इकाई कर दिया था. इसके अलावा मुश्किल सेक्टर्स से निकाली जाने वाली गैस की कीमत 9.92 डॉलर से बढ़ाकर 12.6 डॉलर प्रति ब्रिटिश थर्मल यूनिट कर दी गई थी. तो अब ऐसे में संकेत पहले से मिल रहे थे कि सीएनजी और पीएनजी के दाम में बड़ा उछाल देखने को मिल जाएगा.

 

एक्सपर्ट अनुमान जता रहे हैं कि सीएनजी के दाम आठ रुपये प्रति किलो तक बढ़ सकते हैं. ऐसे में अभी लोगों को इस महंगाई से राहत मिलती नहीं दिख रही है. वहीं दूसरी तरफ पीटीआई की रिपोर्ट में कोटक इंस्टिट्यूशनल इक्विटीज (Kotak Institutional Equities) के हवाले से कहा गया है कि पुराने गैस क्षेत्रों से उत्पादित गैस की कीमतें (Gas Price) साल भर ही में करीब 5 गुना तक बढ़ चुकी हैं.

यहां ये जानना भी जरूरी है कि तीन दिन पहले ही महानगर गैस लिमिटेड (एमजीएल) ने भी सीएनजी के दाम 6 रुपये प्रति किलो तक बढ़ा दिए थे. उस वजह से ही मुंबई और आसपास के क्षेत्रों में सीएनजी दाम बढ़ गए थे. ऐसे में ये भी एक संकेत था कि दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी दाम बढ़ने वाले हैं.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X