उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में भारी बारिश का एलर्ट, गोंडा में 10 अक्टूबर तक बंद रहेंगे। स्कूल

नई दिल्ली, देश में इस बार मानसून की अब तक पूरी तरह विदाई नहीं हो पाई है. देश के कई राज्यों में एक बार फिर तेज बरसात का दौर शुरू हो गया है. यूपी-उत्तराखंड के कई हिस्सों में झमाझम बारिश हो रही है. दिल्ली-एनसार में भी बादलों की लुका-छिपी और हल्की बारिश का दौर चल रहा है. बारिश (Rain) और हवा चलने से दिल्ली-एनसीआर में रात के वक्त गुलाबी ठंड के मौसम ने दस्तक दे दी है. आइए जानते हैं कि मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए क्या अपडेट जारी किया है.

इन राज्यों में आज होगी तेज बारिश

मौसम विभाग के अनुसार पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश, पूर्वी और पश्चिमी राजस्थान, हरियाणा, दिल्ली, चंडीगढ़ और उत्तराखंड में 2-4 दिनों तक मध्यम से लेकर भारी बारिश का अनुमान है. कई इलाकों में गरज के साथ बारिश (Rain) के तेज छींटे भी पड़ सकते हैं. उत्तराखंड में 7 से लेकर 10 अक्टूबर तक भारी बारिश का अलर्ट जारी किया है. इनमें से 8 और 9 अक्टूबर के लिए रेड अलर्ट घोषित किया गया है, जबकि बाकी 2 दिनों के लिए यलो अलर्ट रहेगा. इस दौरान लोगों को पहाड़ों की यात्रा से बचने का आह्वान किया गया है.

यूपी के 50 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

उत्तर प्रदेश की बात करें तो यहां पर भी 7 से 10 अक्टूबर तक भारी बारिश का अनुमान है. मौसम विभाग ने आज के लिए यूपी के 50 से ज्यादा जिलों में बारिश की संभावना जताई है. भारी बरसात के चलते नेपाल से सटे यूपी के तराई वाले इलाकों में बाढ़ जैसी स्थिति बन गई है. श्रावस्ती से लेकर बलरामपुर तक भारी बरसात की आशंका जताई गई है. राजधानी लखनऊ में भी आज दिनभर बरसात हो सकती है.

गोंडा मे स्कूल बंद करने का निर्देश

तेज बरसात (Rain) की वजह से यूपी के कई जिलों में स्कूल बंद करने पड़ गए हैं. गोंडा जिले के डीएम डॉ. उज्जवल कुमार ने 7 से 9 अक्टूबर तक जिले के सभी स्कूल बंद रखने का निर्देश दिया है. इस दौरान पहली क्लास से लेकर 12वीं तक के सभी स्कूल बंद रहेंगे. ये स्कूल अब सोमवार यानी 10 अक्टूबर को ही खुलेंगे. इस आदेश में बीएसए के तहत आने वाले सभी सरकारी स्कूल भी शामिल हैं.

राजस्थान की बात करें तो मौसम विभाग ने पश्चिमी राजस्थान के लिए 8 से 10 अक्टूब तक यलो अलर्ट जारी किया है. इन 3 दिनों के दौरान बादलों की गरज के साथ तेज बारिश होने का अनुमान है. जबकि पूर्वी राजस्थान में 7 से 10 अक्टूबर के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है.

दिल्ली-एनसीआर का जान लें मौसम

मौसम विभाग के मुताबिक दिल्ली-एनसीआर में भी बादल छाए हुए हैं. इस दौरान यहां गरज के साथ पानी की तेज बौछार पड़ सकती हैं. बादल और बरसात (Rain) के चलते दिल्ली-एनसीआर के मौसम में गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है. अब रात का मौसम ठंडा होने लगा है. लोगों ने कूलर में पानी डालना अब बंद कर दिया है. अधिकतर इलाकों में अधिकतम तापमान 30-32 डिग्री के बीच पहुंच गया है. वहीं न्यूनतम तापमान 20-22 डिग्री तक रहने का अनुमान है. इसके चलते लोगों को ठंड जैसी स्थिति महसूस होने लगी है.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X