राजधानी लखनऊ में हुई झमाझम बारिश, आसपास के ज़िलों के लिए IMD ने जारी किया एलर्ट

लखनऊ, सोमवार की शाम राजधानी लखनऊ में जोरदार बारिश हुई। इस दौरान स्वतंत्रता दिवस की छुट्टी पर परिवार के साथ घूमने निकले लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा।

खासकर दो पहिया पर घूमने निकले लोगों को बारिश से बचने को शेड ढूंढते देखा गया। कुछ लोग तिरंगा हाथ मे लेकर बारिश में भीगते मौसम का लुत्फ उठाते भी नजर आए।

वहीं मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने अगले 2-3 दिनों के दौरान 15 से 17 अगस्त तक उत्तर पश्चिमी क्षेत्र में सक्रिय मानसून के बारिश में बदलने की संभावना जताई है। इसके अनुसार यूपी के कई जिलों में भारी बारिश की संभावना है। मौसम विभाग के अनुसार मानसूनी हवाएं एक बार फिर मध्य यूपी पर मेहरबान हैं। रुक रुक कर बारिश का सिलसिला अगले 24 घंटे जारी रह सकता है।

लखनऊ में सोमवार की सुबह से ही तेज हवाओं के झोकों से मौसम सुहाना हो गया। मौसम विभाग के अनुसार हवा की गति 25 से 28 किलोमीटर प्रतिघंटा रही। अपने दैनिक बुलेटिन में मौसम विभाग ने 15 से 17 तारीख तक यूपी में गरज के साथ छिटपुट भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। अगले 24 घंटों के दौरान प्रयागराज, कानपुर और वाराणसी में भी कुछ स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है।

आईएमडी ने 15 तारीख को पश्चिम उत्तर प्रदेश में अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की है। 15 से 17 तक पूर्वी उत्तर प्रदेश में मौसम बदला रहेगा। इसी के कारण भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है।

एक कम दबाव का क्षेत्र जो 13 अगस्त को बंगाल की उत्तरी खाड़ी के ऊपर बना था, 15 अगस्त से डिप्रेशन में तेज होने और भारतीय उपमहाद्वीप में पश्चिम उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की उम्मीद है। इससे मध्य भारत में भारी बारिश देखने को मिलेगी।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X