अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना, IMD ने दी मध्य पश्चिम भारत के लिए चेतावनी

नई दिल्ली, भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को चेतावनी दी कि मध्य भारत और पश्चिमी तट के कुछ हिस्सों में अगले 3-4 दिनों में भारी बारिश होने की संभावना है साथ विभाग ने कहा कि भारी बारिश से कई स्थानों पर अचानक बाढ़ आ सकती है। हालांकि ओडिशा और पश्चिम बंगाल के कुछ इलाकों में बारिश शुरू हो चुकी है।

देश के कुछ हिस्सों में भारी बारिश शुरू
आईएमडी के महानिदेशक एम महापात्र ने कहा कि पहले से ही, ओडिशा और कोंकण क्षेत्र के कुछ हिस्सों में रविवार को सामान्य से अत्यधिक भारी बारिश शुरू हो गई है। इसके अगले 3-4 दिनों के दौरान मध्य भारत में बारिश बढ़ेगी। उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश, बिहार और पश्चिम बंगाल में बारिश कम होगी क्योंकि महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और गुजरात में दबाव बढ़ने की आशंका है।

साथ ही उन्होंने कहा कि जब अत्यधिक भारी वर्षा होती है, तो निचले इलाकों में बाढ़ जैसे समस्या संभव है। हमने ओडिशा के लिए अचानक बाढ़ की चेतावनी जारी की थी। नदी में बाढ़ के लिए, केंद्रीय जल आयोग चेतावनी जारी करेगा। स्थानीय आबादी को भारी बारिश के लिए तैयार रहना चाहिए।

असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, पश्चिम बंगाल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना
मौसम विभाग ने कहा कि 9 और 10 अगस्त को झारखंड में छिटपुट भारी बारिश, गरज और बिजली गिरने के साथ व्यापक वर्षा की संभावना है। 10 अगस्त को ओडिशा, 7 और 8 अगस्त को अंडमान और निकोबार द्वीप समूह, और 7-9 अगस्त के दौरान असम, मेघालय, नागालैंड, मणिपुर, मिजोरम और त्रिपुरा में वहीं 8 और 10 अगस्त को ओडिशा में और 9 और 10 अगस्त को पश्चिम बंगाल में बहुत भारी वर्षा होने की संभावना है।

मौसम विभाग के अधिकारी ने कहा कि शनिवार शाम को ओडिशा और पश्चिम बंगाल के तटों से दूर बंगाल की खाड़ी के ऊपर एक कम दबाव का चक्रवात बना है। जिसके तेज होने से ओडिशा और छत्तीसगढ़ में पश्चिम-उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ने की संभावना है। मौसम कार्यालय ने कहा कि बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का एक लंबा क्षेत्र भी सक्रिय है और अपनी सामान्य स्थिति के दक्षिण में स्थित है और अगले 4-5 दिनों तक ऐसा ही बना रहेगा।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X