तालिबान के हाथ लगी HIIDE डिवाइस बायोमेट्रिक डिवाइस, हज़ारों लोगों की जान पर मंडराया खतरा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

वाशिंगटन, सामने आई एक चिंताजनक रिपोर्ट में माना गया है कि तालिबान ने अमेरिकी सेना के बायोमेट्रिक उपकरणों पर कब्जा कर लिया है, जिसमें उन अफगानों के बारे में डेटा है जिन्होंने युद्ध में गठबंधन बलों की सहायता की थी।
वर्तमान और पूर्व सैन्य अधिकारियों का हवाला देते हुए द इंटरसेप्ट ने कहा कि HIIDE (हैंडहेल्ड इंटरएजेंसी आइडेंटिटी डिटेक्शन इक्विपमेंट) नामक उपकरणों को पिछले सप्ताह तालिबान के हमले के दौरान जब्त कर लिया गया था।

तीन पूर्व अमेरिकी सैन्यकर्मी और संयुक्त विशेष अभियान कमान के एक अधिकारी चिंतित हैं कि तालिबान संवेदनशील जानकारी तक पहुंच सकता है।

HIIDE डिवाइस बायोमेट्रिक डेटा, जैसे फ़िंगरप्रिंट और आईरिस स्कैन, साथ ही जीवनी संबंधी जानकारी एकत्रित करते हैं। इस बात की कोई जानकारी नहीं है कि अफगान आबादी पर अमेरिकी सेना के बायोमेट्रिक डेटाबेस से कितना समझौता किया गया था।

इसके अतिरिक्त, उपकरण उन अफगानों का बायोमेट्रिक डेटा रखते हैं जिन्होंने युद्ध के दौरान अमेरिका की सहायता की थी। तालिबान इन आंकड़ों का इस्तेमाल निर्दोष अफगानों का पता लगाने और उन्हें निशाना बनाने के लिए कर सकता है। एक अमेरिकी सैन्य ठेकेदार ने कहा, ”(HIIDE) को गठबंधन के लिए काम करने वाले स्थानीय लोगों की मदद करने के लिए बायोमेट्रिक आईडी टूल के रूप में इस्तेमाल किया गया था।”

आर्मी स्पेशल ऑपरेशंस के एक अनुभवी ने बताया कि तालिबान के लिए HIIDE डेटा को प्रोसेस करना मुश्किल हो सकता है, लेकिन ध्यान दिया कि पाकिस्तान समूह उसको अतिरिक्त सहायता प्रदान करा सकता है।

पूर्व स्पेशल ऑपरेशंस अधिकारी ने पाकिस्तानी जासूसी एजेंसी इंटर-सर्विसेज इंटेलिजेंस (आईएसआई) का जिक्र करते हुए कहा, “तालिबान के पास डेटा का उपयोग करने के लिए तकनीक नहीं है, लेकिन आईएसआई करता है। तालिबान के साथ ISI के सहयोग का इतिहास रहा है।”

राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार (एनएसए) जेक सुलिवन ने कहा कि व्हाइट हाउस को विश्वास नहीं है कि तालिबान अफगान बलों से पकड़े गए अमेरिकी हथियारों को वापस करेगा। सुलिवन ने आगे कहा कि माना जाता है कि अफगानिस्तान को दिए गए अमेरिकी हथियारों की एक महत्वपूर्ण मात्रा तालिबान के हाथों में है और बाइडेन प्रशासन को उनके अमेरिका वापस आने की उम्मीद नहीं है।

एनएसए ने कहा, “हमारे पास एक पूरी तस्वीर नहीं है, जाहिर है रक्षा सामग्री का हर लेख चला गया है, लेकिन निश्चित रूप से इसकी एक उचित मात्रा तालिबान के हाथों में पड़ गई है। हमें नहीं लगता है कि वे हवाई अड्डे पर इसे आसानी से हमें सौंपने जा रहे हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X