हिंदुत्व और हिंदू धर्म अलग-अलग हैं. अगर हिंदू हो तो आपको हिंदुत्व की क्या जरुरत : राहुल गांधी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुत्व और हिंदू धर्म अलग-अलग हैं. अगर हिंदू हो तो आपको हिंदुत्व की क्या जरुरत. राहुल गांधी ने बीजेपी और आरएसएस पर हमला करते हुए कहा कि हिंदुस्तान में बीजेपी-आरएसएस ने नफरत फैला दिया है जबकि हमारी विचारधारा प्यार और भाईचारे की है।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि हिंदुस्तान में 2 विचारधाराएं हैं, एक कांग्रेस पार्टी की विचारधारा और एक आरएसएस की विचारधारा. हमें यह बात माननी पड़ेगी कि आज के हिंदुस्तान में बीजेपी-आरएसएस ने नफरत फैला दिया है, और कांग्रेस की विचारधारा जो जोड़ने की, भाईचारे की और प्यार की विचारधारा है, उसको बीजेपी की नफरतभरी विचारधारा ने ओवरशैडो कर दिया है. मिटाया नहीं है हटाया नहीं लेकिन उनका प्रोपेगेशन हमारे प्रोपेगेशन से ज्यादा है. उनके हाथ में लाउडस्पीकर है. मशीनरी है.

उन्होंने आगे कहा कि विचारधारा की जो लड़ाई थी वो फोकस्ड नहीं थी, लेकिन आज के हिंदुस्तान में विचारधारा की लड़ाई सबसे जरुरी लड़ाई हो गई है. ये जो विचारधारा है इसको हम कांग्रेस की विचारधारा कहते हैं और यह हमसे बहुत पुरानी है. बीजेपी हिंदुत्व की बात करती है. हम कहते हैं कि हिंदू धर्म और हिंदुत्व में फर्क है. कांग्रेस नेता ने बीजेपी-आरएसएस पर हमला बोलते हुए कहा कि अगर हिंदू हो तो आपको हिंदुत्व की क्या जरुरत और हिंदुत्व को हिंदू को क्या ज़रूरत।

उन्होंने यह भी कहा कि जिस शक्ति को हम शिव कहते हैं वो इसका प्रतीक थे. कबीर, गुरुनानक, महात्मा गांधी बहुत सारे लोगों ने इस विचारधारा को अपनाया, और फैलाया. उनके भी अपने आदर्श हैं और हमारे भी. उनके आदर्श सावरकर हैं तो हमारे महात्मा गांधी हैं.

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि हमारी विचारधारा लोगों तक फैलती है तब हमारा दर्द और डर मिटता है. सिस्टम को हम आइडियोलॉजिकल ट्रेनिंग कहते हैं. हमें अपने कार्यकर्ताओं को इस तरह की ट्रेनिंग दी जानी चाहिए. अगर हमने अपने कार्यकर्ता को दर्द और डर से निपटने की ट्रेनिंग दे दें तो हमारा उद्देश्य पूरा होगा. उन्होंने कहा कि बीजेपी के कार्यकर्ता दर्द से भरे रहते हैं उनके मन में गुस्सा होता है और हमारे कार्यकर्ता हंसते रहते हैं।

कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने कहा कि धारा 370 पर बात होती है. राष्ट्रवाद पर बात होती है, आतंकवाद पर बात होती है, कई मुद्दों पर बात होती है, इन सभी मुद्दों पर कांग्रेस के पास काफी जवाब हैं. अच्छे जवाब हैं. लेकिन हम अपने विचार ठीक से नहीं पहुंचा पा रहे हैं. आज बदलाव का समय है. हमें यह औजार हमें हर कार्यकर्ता को देना है. कार्यकर्ता विचारधारा को कोने-कोने तक लेकर जाएं. आप ही कांग्रेस पार्टी हो.

सांसद राहुल गांधी ने कहा कि आजकल कांग्रेस के लोग बीजेपी में चले जाते हैं. उत्तराखंड में आर्य जी से बात हुई जो बीजेपी से कांग्रेस में वापस आ गए मैंने पूछा वापस क्यों आ गए तो उन्होंने कहा वहां जी नहीं करता वहां पर जिया नहीं जाता. वहां पर हमें घुटन सी होती है. वो समाज को बदलना नहीं चाहते हैं. वो हमारा इस्तेमाल करते हैं. मगर हमें इज्जत और जगह नहीं देते हैं.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X