स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लखनऊ जनपद को स्मार्ट सिटी बनाने के दिशा में महत्वपूर्ण कदम

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश सरकार ने भारत सरकार की स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत लखनऊ जनपद को स्मार्ट सिटी बनाने के दिशा में महत्वपूर्ण कदम उठाया है। आज लोक भवन में अपर मुख्य सचिव सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम डद्यम एवं उद्यमिता विकास संस्थान के चेयरमैन डा0 नवनीत सहगल तथा लखनऊ के कमिश्नर एवं लखनऊ स्मार्ट सिटी के अध्यक्ष श्री रंजन कुमार की उपस्थिति में 1000 महिलाओं, शहरी गरीब, प्रवासी मजदूरों को विभिन्न ट्रेडों में प्रशिक्षित किये जाने के संबंध में एमओयू हस्ताक्षरित किया गया।

निदेशक, उद्यमिता विकास संस्थान श्री डी0पी0सिंह एवं महाप्रबंधक, परियोजना, लखनऊ स्मार्ट सिटी श्री एस0सी0सिंह द्वारा समझौता ज्ञापन का आदान-प्रदान किया गया।

डा0 नवनीत सहगल ने बताया कि उद्यमिता विकास संस्थान एवं लखनऊ स्मार्ट सिटी परियाजना के मध्य एक वर्ष के लिए एमओयू हुआ है, जिसके अन्तर्गत उद्यमिता विकास संस्थान लखनऊ जनपद में लोगों को अलग-अलग क्षेत्रों में स्मार्ट ट्रेनिंग देकर उन्हें रोजगार से जोड़ा जायेगा। साथ ही प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को उनका स्वयं का व्यवसाय खड़ा करने में सरकार मदद भी करेगी। उन्होंने बताया कि स्मार्ट सिटी परियोजना के तहत इस प्रकार की पहल करने वाला उत्तर प्रदेश देश में पहला राज्य होगा।

अपर मुख्य सचिव ने बताया कि प्रशिक्षण कार्यक्रम के महिलाओं को पालना गृह संचालन की स्मार्ट ट्रेनिंग दी जायेगी। इसके साथ ही महिलाओं को स्मार्ट लेडी ड्राइवर का भी प्रशिक्षण दिया जायेगा। इसके अतिरिक्त स्मार्ट वेलनेस संेटर, कैटरिंग, स्मार्ट सैलून, स्मार्ट होम सर्विस तथा स्मार्ट सिक्यूरिटी सर्विसेज के लिए प्रशिक्षण प्रदान किया जायेगा। उन्होंने बताया है स्मार्ट सिटी परियेजना के तहत उत्तर प्रदेश में स्मार्ट सिटी में आटो, कान्स्ट्रक्शन, रिटेल, फूड प्रोसेसिंग एवं हेल्थ केयरनेस के क्षेत्र में लोगों को प्रशिक्षित करने तथा उन्हें रोजगार से जोड़ने की योजना है। उद्यमिता विकास संस्थान के साथ लखनऊ स्मार्ट सिटी का समझौता इस दिशा में उठाया गया महत्वपूर्ण कदम होगा, जो आगे चलकर अन्य जिले के स्मार्ट सिटी परियोजना के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X