रूस में यूनिवर्सिटी के अंदर हमलावर ने अचानक की फायरिंग कई लोगो के मरने की खबर चार लोग हुए घायल

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

रूस में सोमवार को एक यूनिवर्सिटी में गोलीबारी की खबरें हैं. रूस की तास एजेंसी की तरफ से बताया गया है कि एक हमलावर ने अचानक ही फायरिंग शुरू कर दी।

इस घटना में कम से कम 4 लोगों के घायल होने की खबरें हैं. रूस के जांचकर्ताओं की मानें तो अब तक कम से कम 8 छात्रों की मौत हो चुकी है.

घटना पर्म स्‍टेट यूनिवर्सिटी की है और रूसी एजेंसियों की मानें तो इसमें कुछ लोगों की मौत भी हुई है. पर्म स्‍टेट यूनिवर्सिटी रूस के शहर पर्म में है और यहां पर बड़ी संख्या देश के दूसरे हिस्‍से से लोग पढ़ने के लिए आते हैं. हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है और उससे पूछताछ जारी है।

यूनिवर्सिटी के प्रवक्‍ता की तरफ से बताया गया है कि अभी तक यह साफ नहीं हो सका है कि आखिर यह गोलीबारी क्‍यों हुई है. हमलावर के पास कोई भी हानिकारक हथियार नहीं है. पर्म स्‍टेट यूनिवर्सिटी की प्रेस सर्विस की तरफ से बताया गया है कि छात्रों और स्‍टाफ ने खुद को कमरों के अंदर बंद कर लिया है. यूनिवर्सिटी अथॉरिटीज की तरफ से उनसे कैंपस न छोड़ने का अनुरोध किया गया है. तास न्‍यूज एजेंसी ने पुलिस सूत्रों की तरफ से बताया है कि कुछ छात्रों ने घटना के समय खिड़कियों से कूदकर जान बचाने की कोशिश भी की. घटनास्‍थल पर स्‍थानीय पुलिस बल भी मौजूद है।

हालांकि रूस के गृह मंत्रालय ने पहले एक बयान में बताया था कि बंदूकधारी हमलावर को हिरासत में ले लिया गया है. बाद में उसके मारे जाने की खबर आई. घटना के बाद जांच समिति ने हत्या की जांच शुरू कर दी है. रूस के स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया, गोलीबारी और इमारत से भागने की कोशिश में कुछ लोगों को चोटें आई हैं, उन्हें नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

पर्म यूनिवर्सिटी, रूस की सबसे पुरानी यूनिवर्सिटी है और सन् 1916 में इसकी स्‍थापना की गई थी. यह यूनिवर्सिटी पर्म में सेंट पीटर्सबर्ग यूनिवर्सिटी की ब्रांच के तौर पर स्‍थापित हुई थी. रूस की सरकार ने उराल आर्थिक क्षेत्र की भौगोलिक और सांस्‍कृतिक रणनीतियों को मद्देनजर रखते हुए ही इस यूनिवर्सिटी की स्‍थापना की थी. इस यूनिवर्सिटी को खोलने का मकसद उराल लोगों के बीच उच्‍च शिक्षा को बढ़ावा देना था. इस आइडिया को डीआई मेनदेलीव और दूसरे लोगों ने सपोर्ट किया था।

आज इस यूनिवर्सिटी में 12 फैक्‍लटीज हैं, 77 डिपार्टमेंट्स और 2 ब्रांच हैं. साल 2010/2011 के आंकड़ों के मुताबिक यहां पर कुल छात्रों की संख्या 11,432 है जिसमें से 7602 छात्र फुल टाइम स्‍टूडेंट्स हैं. इस यूनिवर्सिटी में 56 पोस्‍ट ग्रेजुएट्स कोर्स में स्‍पेशलाइजेशन होता है और 6 डॉक्‍टोरल स्‍पेशलाइजेशन के कोर्स हैं।

 

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X