सीरीज़ के पहले T20 मैच में भारत ने इंग्लैंड को 50 रन से हराया, पांड्या ने जमाया अर्धशतक

नई दिल्ली, भारतीय क्रिकेट टीम ने रोहित शर्मा की कप्तानी में साउथैंप्टन में तीन मैचों की टी20 सीरीज का पहला मैच इंग्लैंड के खिलाफ खेला गया।

इस मैच में टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा ने टास जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। हार्दिक पांड्या की अर्धशतकीय पारी के दम पर भारत ने पहले खेलते हुए 20 ओवर में 8 विकेट पर 198 रन बनाए और मेजबान टीम को जीत के लिए अब 199 रन का टारगेट दिया।

199 के टारगेट का पीछा करने उतरी इंग्लैंड की टीम भारतीय गेंदबाजों के सामने धराशाई हो गई और 19.3 ओवर में 148 रन ही बना पाई। इसके साथ ही मेजबान टीम को पहले टी20 मैच में 50 रन से हार मिली। टीम इंडिया की जीत में हार्दिक पांड्या के आलराउंड प्रदर्शन का सबसे बड़ा योगदान रहा जिन्होंने 51 रन बनाए और 4 विकेट भी लिए। इस तरह से भारत ने टेस्ट मैच में मिली हार का बदला ले लिया और रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ पहला टी20 मैच जीत लिया। इस जीत के साथ भारतीय टीम अब तीन मैचों की टी20 सीरीज में 1-0 से आगे हो गई। हार्दिक पांड्या को उनके शानदार प्रदर्शन के लिए प्लेयर आफ द मैच चुना गया।

भारत की पारी, हार्दिक पांड्या ने लगाया अर्धशतक

इस मैच में कप्तान रोहित शर्मा ने ईशान किशन के साथ पारी की शुरुआत की। कप्तान अच्छी लय में भी नजर आ रहे थे, लेकिन मोइन अली ने उन्हें 24 रन पर बटलर के हाथों कैच करवा दिया। टीम के दूसरे ओपनर बल्लेबाज ईशान किशन ने इस मैच में निराश किया और उन्हें भी मोइन अली ने अपनी गेंद पर 8 रन पर कैच आउट करवा दिया। तीसरे नंबर पर बल्लेबाजी करने आए दीपक हुड्डा ने 17 गेंदों पर 33 रन की पारी खेल और वो क्रिस जार्डन की गेंद पर मिल्स के हाथों लपके गए।

सूर्यकुमार यादव ने 19 गेंदों पर 2 छक्के व 4 चौकों की मदद से 39 रन बनाए और क्रिस जार्डन की गेंद पर जोस बटलर को कैच दे बैठे। अक्षर पटेल 17 रन बनाकर पार्किंसन की गेंद पर आउट हो गए। हार्दिक पांड्या ने 30 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। हार्दिक पांड्या ने अपने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट करियर का पहला अर्धशतक लगाया और 51 रन बनाकर टापली की गेंद पर आउट हुए। दिनेश कार्तिक 11 रन बनाकर मिल्स की गेंद पर कैच आउट हुए। हर्षल पटेल 3 रन बनाकर रन आउट हो गए तो वहीं अर्शदीप सिंह दो रन जबकि भुवी एक रन बनाकर नाबाद रहे। इंग्लैंड की तरफ से मोइन अली व क्रिस जार्डन को दो-दो जबकि टापली, मिल्स व पार्किंसन को एक-एक सफलता मिली।

इंग्लैंड की पारी, कप्तान बटलर गोल्डन डक पर आउट

भारत के खिलाफ टेस्ट मैच की दोनों पारियों में शतक लगाने वाले जोस बटलर पहले टी20 मैच में अपना खाता भी नहीं खोल पाए और भुवी की गेंद पर गोल्डन डक पर आउट हो गए। भारत को दूसरी सफलता हार्दिक पांड्या ने दिलाई और उन्होंने डेविड मलान को 21 रन पर बोल्ड कर दिया। लियाम लिविंगस्टोन को हार्दिक पांड्या ने जीरो पर कैच आउट करवा दिया। हार्दिक पांड्या ने अपना तीसरा शिकार जेसन राय को बनाया और उन्हें 4 रन पर हर्षल पटेल के हाथों कैच आउट करवा दिया।

चहल ने हैरी ब्रुक को 28 रन पर कैच आउट किया और अपने इसी ओवर में मोइन अली को 36 रन पर आउट करके इंग्लैंड को छठा झटका दिया। हार्दिक पांड्या ने अपना चौथा शिकार सैम कुर्रन का किया जिन्होंने 4 रन की पारी खेली। हर्षल पटेल ने मिल्स को 7 रन पर अपनी ही गेंद पर कैच आउट कर दिया। अर्शदीप सिंह ने अपना पहला इंटरनेशनल विकेट टापली के रूप में लिया और उन्हें 9 रन पर आउट किया। भारत की तरफ से हार्दिक पांड्या ने सबसे ज्यादा 4 विकेट जबकि अर्शदीप सिंह और चहल ने दो-जो तो वहीं हर्षल पटेल को एक सफलता मिली।

अर्शदीप सिंह को मिला डेब्यू करने का मौका

इंग्लैंड के खिलाफ पहले टी20 मैच में भारतीय तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह को इंटरनेशनल क्रिकेट में डेब्यू करने का मौका मिला। उन्हें टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने डेब्यू कैप सौंपी। वहीं उमरान मलिक को इस मैच में प्लेइंग इलेवन में शामिल नहीं किया गया। इस मैच में विराट कोहली की जगह नंबर तीन पर बल्लेबाजी के लिए दीपक हुड्डा का चयन किया गया। वहीं इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट मैच से बाहर रहने वाले टीम के नियमित कप्तान रोहित शर्मा की इस टी20 सीरीज में वापसी हुई।

भारतीय टीम की प्लेइंग इलेवन

रोहित शर्मा (कप्तान), ईशान किशन, दीपक हुड्डा, सूर्यकुमार यादव, हार्दिक पांड्या, दिनेश कार्तिक (विकेटकीपर), अक्षर पटेल, हर्षल पटेल, भुवनेश्वर कुमार, अर्शदीप सिंह, युजवेंद्र चहल।

इंग्लैंड टीम की प्लेइंग इलेवन

जेसन राय, जोस बटलर (विकेटकीपर/कप्तान), डेविड मालन, मोइन अली, लियाम लिविंगस्टोन, हैरी ब्रुक, सैम कुर्रन, क्रिस जार्डन, टायमल मिल्स, रीस टापली, मैथ्यू पार्किंसन।

पूरी टीम इस प्रकार हैं :

इंग्लैंड-जोस बटलर (कप्तान), मोइन अली, हैरी ब्रूक, सैम कुरन, रिचर्ड ग्लीसन, क्रिस जार्डन, लियाम लिविंगस्टोन, डेविड मलान, टाइमल मिल्स, मैथ्यू पार्किंसन, जेसन राय, फिल साल्ट, रीस टापली और डेविड विली।

भारत-रोहित शर्मा (कप्तान), इशान किशन, रुतुराज गायकवाड़, संजू सैमसन, सूर्यकुमार यादव, दीपक हुड्डा, राहुल त्रिपाठी, दिनेश कार्तिक, हार्दिक पांड्या, वेंकटेश अय्यर, युजवेंद्रा सिंह चहल, अक्षर पटेल, रवि बिश्नोई, भुवनेश्वर कुमार, हर्षल पटेल, आवेश खान, अर्शदीप सिंह और उमरान मलिक।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X