नए महीने में आम आदमी पर एक नही कई बोझ डालने की तैयारी में सरकार, कई चीजें होंगी महंगी, बन्द हो सकता है बैंक एकाउंट

दिल्ली, नए महीने की शुरूआत होते ही सरकार रोजमर्रा की चीजों के दाम में बदलाव करती है। अगस्त महीने के कुछ ही दिन बाकि है।

इसके बाद नए महीने में जनता को एक बार फिर महंगाई की मार झेलना पड़ सकता है। बढ़ती महंगाई के बीच सरकार फिर से रोज इस्तेमाल होने वाली वस्तुओं के दाम में इजाफा करने जा रही है। इससे आपकी जेब पर तगड़ा असर पड़ सकता है। इस खबर में हम आपकों बताएंगे कि सरकार किन चिजों के दामों में इजाफा करने जा रही है।

 

रुला सकते है गैस और ईधन के दाम

Inflation will increase again from September: महीने की शुरूआत में डेली यूज होने वाला पेट्रोल-डीजल सहित रसोई गैस के दामों में बढ़ोत्तरी हो सकती है। जिससे आम आदमी के जेब की कटौती होने जा रही है। पेट्रोलियम कंपनियों द्वारा हर महीने की पहली तारीख को रसोई गैस सिलेंडर की कीमतें तय की जाती है। इसी के तहत 1 अगस्त को भी सरकारी ऑयल मार्केटिंक कंपनिया गैस सिलेंडर का रेट या तो बढ़ा सकती हैं या कम कर सकती हैं। या फिर इसे स्थिर भी रखा जा सकता है। बीते महीने भी गैस सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोत्तरी की गई थी हो सकता है इस बार फिर आम जनता को महंगाई का झटका महीने की शुरूआत में ही लग जाए।

 

घट सकता है एजेंट कमीशन

Inflation will increase again from September: जहां एक ओर महंगाई की मार पड़ सकती है तो वहीं दूसरी ओर कहीं सुकून भरी खबर भी मिल सकती है वो ऐसे कि हो सकता है एलआईसी एजेंटों का कमीशन घटा दिया जाए तो संभवतः इससे पॉलिसी धारकों को फायदा हो सकता है। बीमा नियामक एवं विकास प्राधिकरण ने जनरल इंश्योरेंस कंपनियों को एजेंट का कमीशन 20 प्रतिशत तक सीमित करने को कहा है। जो पहले 30.35 फीसदी तक हुआ करता था। ये नया ड्राफ्ट नोटिफिकेशन सितंबर मध्य से ये प्रभावी हो जाएगा। इससे आने वाले समय में बीमा प्रीमियम में कमी आ सकती है।

 

बैंक अकाउंट हो सकता है बंद

Inflation will increase again from September: तो वहीं पीएनबी ने पहले ही अपने ग्राहकों को आगाह कर दिया गया है। अगर वे 31 अगस्त तक केवाईसी नहीं कराते हैं तो उनका एकाउंट बंद कर दिया जाएगा। आरबीआई के निर्देश के मुताबिक हर ग्राहक के लिए केवाईसी अपडेशन जरूरी है। अगर आपके खाते में 31 मार्च 2022 तक केवाई अपडेट होना बाकी है। तो आपको अपने बैंक की बेस ब्रांच में जाना होगा और 31 अगस्त तक केवाईसी अपडेट का काम पूरा कर लेना जरूरी है। अगर ऐसा नहीं कराया जाता है। तो खाता बंद हो जाएगा। पीएनबी ने कहा है कि जिन खातों का केवाईसी अपडेट नहीं होगा। उनके खाते का संचालन बंद हो सकता है।

 

ग्राहक इस तरह करा सकते हैं केवाईसी

  • अगर आपको नहीं पता है कि आपको केवाईसी होना है या नहीं तो इसका पता आपको होना चाहिए।
  • अगर बैंक खाते में मोबाइल नंबर लिंक न हो और आपको अपडेशन का मैसेज नहीं मिले तो आप कैसे पता करेंगे।
  • दरअसल पीएनबी ने अपने ग्राहकों को बताया है। पीएनबी के मुताबिक ग्राहक को टोल फ्री नंबर 1800 180 2222 या 1800 103 2222 या टोल नंबर 0120.2490000 पर फोन कर सकते हैं। इस नंबर पर आपको केवाईसी अपडेट की जानकारी मिल जाएगी।
  • अगर पीएनबी कस्टमर केयर पर आपसे केवाईसी कराने के लिए कहा जाए तो ये काम तुरंत कर लें। क्योंकि इसका समय 31 अगस्त तक का ही है। अगर आप ये काम नहीं करते हैं तो आपका खाता बंद हो सकता है। इसके लिए आपको बकायता फॉर्म भरना होगा।
  • फॉर्म उसी फॉरमेट में भरा जाएगा जिसमें बैंक निर्देश देगा।
  • अगर आपके पुराने केवाईसी कागजात में कोई बदलाव न हुआ हो तो फॉर्म भरकर केवाईसी अपडेट करा सकते हैं।
  • अगर केवाईसी के कागजात में कोई बदलाव हुआ है। तो आपको ब्रांच में जाना जरूरी होगा।
  • अगर उसमें कोई चेंजेस नहीं हुए होंगे तो मेल के जरिये भी केवाईसी अपडेट हो सकता है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X