भारत आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर, न्यूजीलैंड को टेस्ट सीरीज हरा कर हासिल की उपलब्धि

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

मुंबई, विरोट कोहली के नेतृत्व वाली टीम इंडिया आईसीसी टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंच गई है। न्यूजीलैंड के खिलाफ दो टेस्ट मैचों की सीरीज में 1-0 की जीत के बाद भारतीय टीम ने यह उपलब्धि हासिल की है। कानपुर में खेला गया टेस्ट कीवी टीम मुश्किल से ड्रॉ कराने में कामयाब रही थी। जबकि मुंबई टेस्ट में सोमवार को मैच के चौथे ही दिन उसे 372 रनों की बड़ी हार झेलनी पड़ी।

मौजूदा वर्ल्ड टेस्ट चैम्पियन टीम न्यूजीलैंड का प्रदर्शन मुंबई टेस्ट में बेहद खराब रहा। टीम पहली पारी में केवल 62 रन और दूसरी पारी में 167 रन बना सकी। घरेलू मैदान पर टेस्ट मैचों के इतिहास में भारत की रनों के हिसाब से ये सबसे बड़ी जीत है।

मुंबई टेस्ट में भारत की बड़ी जीत के बाद उसकी रेटिंग प्वाइंट 124 हो गई है। वहीं, 3465 अंक हो गए हैं। दसरे नंबर पर न्यूजीलैंड टीम के 3021 अंक और 121 रेटिंग अंक हैं। तीसरे नंबर पर ऑस्ट्रेलिया और चौथे स्थान पर इंग्लैंड की टीम है। पांचवें स्थान पर पाकिस्तान काबिज है।

इसके बाद छठे स्थान पर दक्षिण अफ्रीका, सातवें पायदान पर श्रीलंका और आठवें पायदान पर वेस्टइंडीज है। रैंकिंग में नौवें स्थान पर बांग्लादेश और दसवें स्थान पर जिम्बाब्वे की टीम है।

विराट कोहली के नेतृत्व वाली भारतीय टीम की अपने घरेलू मैदान पर यह 14वीं जीत है। न्यूजीलैंड को 540 रनों का विशाल लक्ष्य मिला था पर टीम 167 रनों पर सिमट गई। रविचंद्रन अश्विन (34 रन देकर चार विकेट) ने हेनरी निकोल्स को ऋद्धिमान साहा के हाथों कैच कराकर भारत में अपना 300वां टेस्ट विकेट लेकर न्यूजीलैंड की पारी का अंत किया।

घरेलू मैदान पर भारत की रनों के लिहाज से ये सबसे बड़ी जीत है। इससे पहले का रिकार्ड 337 रन का था जो उसने दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ 2015 में दिल्ली में बनाया था। बहरहाल, न्यूजीलैंड के लिए मुंबई टेस्ट ऐजाज पटेल की वजह से खास रहा जिन्होंने एक ही पारी में 10 विकेट झटके। ऐसा करने वाले वह दुनिया के तीसरे गेंदबाज हैं।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X