भारत की बल्लेबाजी और गेंदबाजी दोनों ही हुए बेकार, न्यूज़ीलैंड से मिली 8 विकेट से हार

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

दुबई, T20 वर्ल्ड कप में भारत और न्यूजीलैंड के बीच दुबई के मैदान पर खेले गए अहम मुकाबले में न्यूजीलैंड ने भारत को 8 विकेट से हराकर भारत के सेमीफाइनल में पहुंचने के सपनों को बड़ा झटका दिया है।

भारत टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी करने के लिए आया लेकिन शुरुआत बेहद खराब रही और पहली पारी में सिर्फ 110 रन ही बने. न्यूजीलैंड को सिर्फ 111 रनों का लक्ष्य मिला जिसे टीम ने केवल 2 विकेट खोकर आसानी से हासिल कर लिया.

न्यूजीलैंड की पारी का पहला विकेट 24 रन के स्कोर पर मार्टिन गुप्टिल के रूप में गिरा लेकिन इसके बाद डायरल मिशेल और केन विलियमसन ने टिककर बल्लेबाजी की और टीम की जीत सुनिश्चित कर दी.

न्यूजीलैंड के खिलाफ भारत के लिए यह मैच जितना अहम था भारतीय बल्लेबाजों ने उतना ही खराब प्रदर्शन किया. आलम यह कि भारत ने T20 विश्व कप इतिहास का अपना सबसे कम स्कोर (111 रन) खड़ा किया. भारत का पिछला न्यूनतम स्कोर 130/4, 2014 में श्रीलंका के खिलाफ था.

इस मैच में पहले बलेबाजी करने आई भारतीय टीम की शुरुआत निराशाजनक रही. ओपनर ईशान किशन और केएल राहुल मात्र 4 और 18 रन के स्कोर पर पावर प्ले में ही आउट हो गए. पावर प्ले खत्म होने तक भारत का स्कोर 35/2 था.

क्रीज पर मौजूद विराट कोहली और रोहित शर्मा से उम्मीद थी लेकिन रोहित एक खराब शॉट खेलकर सिर्फ 14 रन बनाकर आउट हो गए. इसके बाद विराट कोहली भी अपने 9 रन के निजी स्कोर पर ईश सोढ़ी की गेद पर ट्रेंट बोल्ट को कैच थमा बैठे.

इसके बाद ऋषभ पंत और हार्दिक पांड्या ने पारी को संभालने की कोशिश जरूर की लेकिन तब तक बहुत देर हो चुकी थी. हालांकि सिर्फ 12 रन बनाकर एडम मिलने की गेंद पर पंत भी क्लीन बोल्ड हो गए.

इसके बाद हार्दिक पंड्या (23) और शार्दुल ठाकुर(0) का विकेट भी जल्दी ही गिर गया. अंत में रविंद्र जडेजा ने कुछ जोर लगाया और 19 गेंदों पर दो चौकों और 1 छक्कों की मदद से 26 रन बनाकर भारत का स्कोर 110/7 रन तक पहुंचाया.

न्यूजीलैंड के खिलाफ हार के बाद भारतीय टीम के लिए सेमीफाइनल की राह अब काफी मुश्किल हो गई है. भारतीय टीम के पास अभी तक इस टूर्नामेंट में एक भी अंक नहीं है. ग्रुप 2 में टॉप पर काबिज पाकिस्तान का सेमीफाइनल के लिए क्वालीफाई करना लगभग तय माना जा रहा है.

ऐसे में क्वालीफाई करने वाली दूसरी टीम न्यूजीलैंड हो सकती है क्योंकि अब न्यूजीलैंड को बचे हुए तीनों मैच कमजोर टीमों के खिलाफ खेलने हैं जिससे उसके लिए क्वालीफाई करना आसान नजर आ रहा है.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X