स्कॉटलैंड पर भारत की धमाकेदार जीत से बदला रन रेट का समीकरण, अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंचा हिंदुस्तान

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

दुबई, भारतीय क्रिकेट टीम ने टी-20 वर्ल्ड कप का अपना दूसरा मुकाबला बड़े अंतर से जीत लिया है। सुपर 12 स्टेज के ग्रुप बी के मुकाबले में भारत ने स्कॉटलैंड को एकतरफा मुकाबले में 8 विकेट से हरा दिया।

टीम ने स्कॉटलैंड के 86 रन के लक्ष्य को महज 6.3 ओवरों में ही हासिल कर लिया। इस जीत के साथ ही टीम इंडिया के रन रेट में भी बड़े स्तर पर बदलाव हुआ है। भारतीय टीम अब +1.62 के मजबूत रन रेट के साथ अंक तालिका में तीसरे स्थान पर पहुंच गई है। भारतीय टीम की इस विशाल जीत के साथ ही उसके सेमीफाइनल में पहुंचने की उम्मीदें भी बनी हुई हैं। हालांकि अभी भी उसके लिए नॉकआउट स्टेज की राह आसान नहीं है।
सेमीफाइनल का समीकरण:
पाकिस्तान की टीम चार मुकाबले जीतकर आठ अंकों के साथ पहले ही सेमीफाइनल में पहुंच चुकी है। जबकि दूसरे स्थान के लिए फिलहाल न्यूजीलैंड की टीम प्रबल दावेदार है। हालांकि भारतीय टीम का रन रेट अब बढ़कर +1.62 का हो गया है जो अफगानिस्तान (+1.481) और न्यूजीलैंड (+1.277) दोनों से अधिक है, लेकिन अंकों के मामले में टीम इंडिया अभी भी न्यूजीलैंड से पीछे है।

भारत को अब अगर सेमीफाइनल में पहुंचना है तो उसे यह उम्मीद करनी होगी कि अफगानिस्तान की टीम न्यूजीलैंड को हरा दे और उसके बाद टीम इंडिया नामीबिया के खिलाफ अपना आखिरी ग्रुप मुकाबला भी बड़े अंतर से जीत ले। इस स्थिति में भारत-न्यूजीलैंड और अफगानिस्तान तीनों के छह अंक हो जाएंगे और फिर रन रेट के आधार पर दूसरे सेमीफाइनलिस्ट का चयन होगा।

अंक तालिका:

टीम मैच जीते हारे कोई परिणाम नहीं अंक नेट रन रेट
पाकिस्तान 4 4 0 0 8 1.065
न्यूजीलैंड 4 3 1 0 6 1.277
भारत 4 2 2 0 4 1.619
अफगानिस्तान 4 2 2 0 4 1.481
नामीबिया 4 1 3 0 2 -1.851
स्कॉटलैंड 4 0 4 0 0 -3.494

टीम इंडिया के कप्तान विराट कोहली छह मैचों में पहली बार टॉस जीता और पहले गेंदबाजी का फैसला किया। भारत ने स्कॉटलैंड की टीम को 17.4 ओवर में 85 रन के स्कोर पर ढेर कर दिया। भारत की तरफ से रविंद्र जडेजा और मोहम्मद शमी सबसे सफल गेंदबाज रहे, दोनों ने तीन-तीन विकेट चटकाए। लक्ष्य का पीछा करने उतरी भारतीय टीम ने केएल राहुल और रोहित शर्मा की आतिशी पारी के दम पर महज 39 गेंदों में ही बाजी अपने नाम कर ली। टीम इंडिया की तरफ से राहुल ने 19 गेंदों में 50 रन और रोहित शर्मा ने 16 गेंदों में 30 रन बनाए।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X