भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने माउंट डोम खांग की 7,250 मीटर/23,786 फीट चढ़ाई कर रचा इतिहास

नई दिल्ली, भारत-तिब्बत सीमा पुलिस (ITBP) के पर्वतारोहियों ने उत्तरी सिक्किम में माउंट डोम खांग (7,250 मीटर/23,786 फीट) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई कर इतिहास रचा है. आईटीबीपी ने इसके साथ ही इस पर्वत पर चढ़ाई का नया मार्ग भी खोल दिया है.

बताया जा रहा है कि इससे भविष्य में लाचेन घाटी में पर्वतारोहण को बढ़ावा मिलेगा. साथ ही सिक्किम में साहसिक खेलों और पर्यटन का विकास होगा.

आईटीबीपी के दो टीमों ने चोटी पर पूरी की चढ़ाई

जानकारी के मुताबिक, आईटीबीपी के शीर्ष पर्वतारोहियों की दो टीमों ने क्रमशः 22 और 23 सितंबर को चोटी पर चढ़ाई पूरी की. यह देश के किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली सफल चढ़ाई की है. आईएमएफ के रिकॉर्ड के अनुसार, यह किसी भी दल द्वारा इस चोटी पर पहली चढ़ाई है. भारत-तिब्बत सीमा पुलिस ने माउंट डोम खांग (Mount Dome Khang) पर सफलतापूर्वक चढ़ाई करने के साथ ही भविष्य के अभियानों के लिए चोटी के लिए एक बेरोजगार अभियान मार्ग खोल दिया है.

एक महिला सदस्य समेत टीम में कुल 13 कर्मी रहे शामिल

बता दें कि माउंट डोम खांग सिक्किम में समुद्र तल से 7 हजार से भी अधिक मीटर की ऊंचाई पर मौजूद है. बताया गया कि अभियान ने लगातार दो दिनों में रोप-वन और टू के रूप में दो ग्रुपों में चोटी पर चढ़ाई की. रोप-वन का नेतृत्व डिप्टी कमांडेंट अनूप कुमार ने किया. जबकि, रोप-टू का नेतृत्व कमांडेंट रतन सिंह सोनल ने किया. एक महिला सदस्य समेत टीम में कुल 13 कर्मी शामिल रहे. इस अभियान को आजादी का अमृत महोत्सव (Azadi Ka Amrit Mahotsav) के तत्वावधान में हर घर तिरंगा अभियान (Har Ghar Tiranga Abhiyan) में बल के एक महत्वपूर्ण चरण के रूप में 11 अगस्त को रवाना किया गया था.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X