IPL में अब 8 की जगह खेलेंगी 10 टीमें, जल्दी ही शामिल होंगी 2 नई टीम

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

मुंबई, IPL 2021 के खत्म होते ही अगले साल के लिए दो नई टीमें का ऐलान 25 अक्टूबर को हो जाएगा. BCCI ने पहले ही यह बताया था कि लीग के अगले सीजन में दो नई टीमें हिस्सा लेने वाली हैं. आईपीएल के मौजूदा सीजन का दूसरा लेग यूएई में खेला जा रहा है जिसमें 8 टीमें हिस्सा ले रही हैं।

आईपीएल 2022 में 10 टीमें हिस्सा लेंगी. नई दो टीमें कौन सी होगी इसका फैसला 25 अक्टूबर को होगा. ये पहला मौका नहीं होगा जब IPL को 8 से बढ़ाकर 10 टीमों का किया जा रहा है. इससे पहले 2011 में भी इसे 10 टीमों का किया गया था. तब कोच्चि (कोच्चि टस्कर्स केरला) और पुणे (सहारा पुणे वॉरियर्स) से 2 टीमें जोड़ी गई थीं, लेकिन अगले 3 सीजन के भीतर ही दोनों टीमें बंद हो गईं और IPL फिर 8 टीमों पर लौट आया. अब फिर से आईपीएल 10 टीमों की तरफ से लौट रहा।

दो नई टीमों के राइट्स के जरिए बीसीसीआई को मोटी कमाई होने की उम्मीद है. बताया जाता है कि बीसीसीआई को कम से कम 5000 करोड़ रुपये का लाभ होगा क्योंकि कई कंपनियां बोली प्रक्रिया में दिलचस्पी दिखा रही हैं. पता चला है कि सालाना 3000 करोड़ रुपये या इससे अधिक का टर्न ओवर रखने वाली कंपनियों को ही बोली प्रक्रिया में शामिल होने की अनुमति दी गई है. नई टीमों की जो जगहें होंगी उनमें अहमदाबाद, लखनऊ और पुणे शामिल हैं. अहमदाबाद का नरेंद्र मोदी स्टेडियम और लखनऊ का इकाना स्टेडियम फ्रेंचाइजी की पसंद हो सकते हैं क्योंकि इन स्टेडियमों की क्षमता अधिक है. दो नई टीमों के लिए अडाणी ग्रुप, आरपीजी संजीव गोयनका ग्रुप, फार्मा कंपनी टोरेंट और एक मशहूर बैंकर का नाम चल रहा है।

आईपीएल 2022 के लिए दो नई टीमों का ऐलान करने के बाद बीसीसीआई इस टूर्नामेंट के मीडिया राइट्स के लिए भी टेंडर जारी करेगा. इसके तहत 2023 से 2027 की अवधि के लिए मीडिया राइट्स दिए जाएंगे. आईपीएल के राइट्स के लिए काफी मुकाबला होता है और जमकर पैसे खर्च किए जाते हैं. अभी स्टार इंडिया के पास आईपीएल के राइट्स हैं. उसने 16 हजार करोड़ रुपये खर्च कर यह अधिकार हासिल किए थे. अब अगले साइकल के लिए स्टार इंडिया को सोनी-दी से कड़ी टक्कर मिल सकती है. हाल ही में इन दोनों कंपनियों में मर्जर को लेकर सहमति बनी है. सोनी के पास पहले भी आईपीएल राइट्स रहे हैं. ऐसे में वह चाहेगा कि एक बार फिर से इस टूर्नामेंट को अपने साथ जोड़ा जाए.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X