IPL 2021 : चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को शिकस्त देकर चौथी बार खिताब पर किया कब्ज़ा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, आईपीएल (IPL 2021) के फाइनल मुकाबले में चेन्नई सुपर किंग्स ने कोलकाता नाइट राइडर्स को शिकस्त देकर चौथी बार खिताब जीत लिया. फाइनल मैच में चेन्नई सुपर किंग्स  ने पहले बल्लेबाजी करते हुए कोलकाता नाइट राइडर्स को 193 रनों का टारगेट दिया था, जिसके जवाब में कोलकाता की टीम निर्धारित 20 ओवर में 9 विकेट खोकर 165 रन ही बना सकी।

चेन्नई की जीत के हीरो फाफ डू प्लेसिस रहे, जिन्होंने नाबाद 86 रनों की पारी खेलकर चेन्नई को बड़े स्कोर तक पहुंचाया था. डू प्लेसिस के अलावा चेन्नई के ओपनर रुतुराज गायकवाड़ ने 32 रनों का योगदान दिया. इसके अलावा रॉबिन उथप्पा ने 15 गेंदों में 31 रनों की तूफानी पारी खेली. इसके अलावा शार्दुल ठाकुर ने 3 विकेट, जोश हेजलवुड, रविंद्र जडेजा ने 2-2 विकेट, दीपक चाहर और ड्वेन ब्राबो ने एक-एक विकेट लिया।

चेन्नई के ओपनर फाफ डू प्लेसिस और रुतुराज गायकवाड़ ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चेन्नई को तेज शुरुआत दिलाई. इस मैच में दोनों बल्लेबाजों ने साझेदारी का अनोखा रिकॉर्ड बना दिया. इस सीजन में दोनों बल्लेबाजों के बीच सबसे ज्यादा 756 रनों की साझेदारी हुई. यह आईपीएल इतिहास में एक सीजन में तीसरी सबसे बड़ी साझेदारी है. आईपीएल 2016 में विराट कोहली और एबी डिविलियर्स ने 939 रनों की साझेदारी का रिकॉर्ड बनाया था. इसके बाद आईपीएल 2019 में डेविड वॉर्नर और जॉनी बेयरेस्टो ने 791 रनों की साझेदारी की थी।

चेन्नई सुपर किंग्स के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी ने कोलकाता नाइट राइडर्स के खिलाफ इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) -14 के फाइनल में उतरते ही इतिहास रच दिया. बतौर कप्तान धोनी का ये 300वां टी20 मैच था. इस मुकाम पर पहुंचने वाले वह दुनिया के पहले कप्तान बन गए हैं. धोनी के अलावा वेस्टइंडीज के डैरेन सैमी 200 से ज्यादा मैच में कप्तानी करने वाले एकमात्र खिलाड़ी हैं।

रुतुराज गायकवाड़ ने फाइनल मैच में 32 रन बनाए. इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी बन गए. गायकवाड़ ने आईपीएल 2021 में 635 रन बनाकर ऑरेंज कैप अपने नाम किया. गायकवाड़ ने इस सीजन में बेहतरीन बल्लेबाजी की और टीम के लिए सबसे अहम खिलाड़ी साबित हुए।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X