क्या कोई ऐसा कीड़ा है जिसके काटने से तुरंत हो जाती है मौत, जानिए सोशल मीडिया पर तेज़ी से वायरल हो रहे मैसेज की सच्चाई

नई दिल्ली, सोशल मीडिया पर तस्वीरों का एक सेट काफ़ी वायरल है. इनमें दो तस्वीरें दो लोगों के शव और दो तस्वीरें एक विचित्र कीड़े की हैं. इन तस्वीरों को शेयर करते हुए दावा किया जा रहा है कि खेतों में एक ऐसा जानवर आ चुका है जिसके डंक मारते ही तुरंत मौत हो जाती है.

बूम ने अपनी जांच में पाया कि वायरल तस्वीरों में दिख रहे कीड़े को लेकर किया जा रहा दावा फ़र्ज़ी है. तस्वीरों में दिख रहे व्यक्तियों की मौत कीड़े के  काटने से नहीं बल्कि आकाशीय बिजली गिरने की वजह से हुई है.

फ़ेसबुक पर एक यूज़र ने तस्वीरें शेयर करते हुए लिखा,’अगर अपने आसपास गांव के ग्रुप या ब्यावर का कोई ग्रुप हो उसमें भी यह खबर पहुंचा दे भाई लोगों खेतों के अंदर ऐसा जनावर भी आ चुका है किसी को डंक मारती तुरंत मौत हो जाती है’.फ़े सबुक पर इस दावे के साथ ये तस्वीरें ख़ूब वायरल हैं.

फ़ैक्ट चेक

बूम ने सबसे पहले सम्बंधित कीवर्ड्स की मदद से इस तरह की घटना की रिपोर्ट खोजी लेकिन वायरल दावे की पुष्टि करती हुई हमें कोई रिपोर्ट नहीं मिली.

इसके बाद कीड़े की तस्वीर को हमने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो कई रिपोर्ट्स सामने आयीं जिनमें इस कीड़े के बारे में विवरण था. एक वेबसाइट के अनुसार इस कीड़े की लंबाई 3-4 सेंटीमीटर होती है. इसको छूने पर त्वचा पर धब्बे पड़ जाते हैं और बहुत पीड़ा व खुजली हो सकती हैं. इसको स्लग कैटरपिलर (घोंघा सुड़ी) कहा जाता है.

एक अन्य वेबसाइट के अनुसार कीड़े के रेशेदार बाल जहरीले होते हैं जिनको छूने पर हल्की खुज़ली से लेकर भयानक दर्द हो सकता है. ये कीड़ा बालों को अपनी सुरक्षा के लिए इस्तेमाल करता है.

उपरोक्त दोनों वेबसाइट पर इसको जहरीला जरूर बताया गया है परन्तु जानलेवा नहीं.इसके बाद हमें डीडी न्यूज़ आंध्र का ट्वीट मिला जिसमें उन्होंने वायरल दावों को कृषि विज्ञान केंद्र के हवाले से फ़र्ज़ी करार दिया है.ट्वी ट में आगे कहा गया है यह ज़्यादातर गन्ने और बगीचों में पाया जाता है, यदि कीड़ा शरीर को छूता है तो यह केवल खुजली और जलन पैदा करता है. इससे मृत्यु का कोई ख़तरा नहीं है.

इसके बाद मृत व्यक्तियों की तस्वीरों को बूम ने गूगल रिवर्स इमेज सर्च किया तो ‘आधार न्यूज़ ‘ नामक यूट्यूब चैनल का लिंक मिला. 9 सितम्बर 2022 को ‘चालीसगांव पिता-पुत्र की बिजली गिरने से मौत’ शीर्षक से अपलोड किये गए वीडियो में हम वायरल तस्वीरों में दिख रहे मृत व्यक्तियों को देख सकते हैं.

एक अन्य झूम मराठी चैनल पर इसी घटना की वीडियो के डिस्क्रिप्शन में लिखा है,’चालीसगांव तालुक के नाहवे शिवार में एक पिता और पुत्र की मौके पर ही मौत हो गई, जब दोपहर में वे खेत में फसलों की खाद डालने जा रहे थे.’

इसी घटना को हिन्दुस्थान समाचार की 9 सितम्बर 2022 की रिपोर्ट में कवर किया गया जिसके अनुसार जलगांव जिले के चालीसगांव तहसील में स्थित नाहवे गांव में शुक्रवार को दोपहर में आकाशीय बिजली गिरने से पिता-पुत्र की मौत हो गई. इस घटना में एक महिला बाल-बाल बच गई.’

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X