लाभदायक होता है कभी कभी नहाना, यदि आप भी रोज़ नहाते हैं तो हो जाइए सावधान

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

अगर आप सोच रहे हैं रोजाना नहाने से सेहत ठीक रहती है तो आप गलत हैं रोजाना नहाने से स्किन हो सकती है खराब समय से पहले त्वचा दिख सकती है बूढ़ी

हर कोई कहता है कि रोजाना नहाना चाहिए। क्या सच में रोजाना नहाने से आपका शरीर साफ और स्वस्थ रहता है? क्या सच में आपको रोजाना नहाने की जरूरत है? इसका जवाब है नहीं। आपको रोजाना नहाने के जरूरत नहीं है। चलिए जानते हैं क्यों।

ब्राइट साइड की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक्सपर्ट्स मानते हैं कि किसी को रोजाना नहाने की जरूरत नहीं है। रोजाना नहाने से आपके शरीर को कोई खास लाभ नहीं होता है। उनका यह भी कहना है कि एक दिन छोड़कर नहाने से आपकी सेहत को कई फायदे हो सकते हैं।

अगर आप सोच रहे हैं कि कम बार नहाने की तुलना में रोजाना नहाने से फायदा होता है, तो आपको बता दें कि यह उल्टा काम करता है। रोजाना नहाने से त्वचा पर सूक्ष्मजीवों का संतुलन बाधित होता है। इससे शरीर संक्रमण के प्रति अधिक संवेदनशील हो जाती है। प्रतिरक्षा प्रणाली को बैक्टीरिया और गंदगी से कुछ उत्तेजना की आवश्यकता होती है, और बहुत बार स्नान करने से प्रतिरक्षा प्रणाली और वायरस से रक्षा करने की क्षमता कमजोर हो सकती है।

लंबे समय तक गर्म पानी से नहाने से आराम महसूस हो सकता है और आपकी त्वचा साफ-सुथरी हो सकती है, लेकिन वे समय से पहले बुढ़ापा लाने में भी योगदान कर सकते हैं। त्वचा एक मोटी बाहरी परत से ढकी होती है जो त्वचा को मोटा और लंबे समय तक जवां बनाए रखने के लिए नमी में बंद रहती है। धोने और स्क्रब करने से यह सुरक्षात्मक परत हट सकती है, जिससे आपकी त्वचा में जलन, झुर्रीदार और शुष्क हो सकती है।

बालों को रोजाना धोना उन्हें सुस्त और चिकना बना सकता है। जब आप हर दिन अपने बाल धोते हैं, तो आप सीबम की एक बाहरी परत को हटा रहे होते हैं जो क्षति के खिलाफ सुरक्षा कवच का काम करती है। इससे आपके छिद्र इस पदार्थ का और भी अधिक उत्पादन करना शुरू कर देते हैं, जिससे आपकी खोपड़ी में खुजली और जलन महसूस हो सकती है छिद्र बंद हो सकते हैं। इससे बालों के विकास बाधित हो सकता है।

भोजन करने के तुरंत बाद नहाने से आपको अतिरिक्त वजन बढ़ने का खतरा हो सकता है। भोजन को पचाने के लिए पेट में उचित रक्त प्रवाह की आवश्यकता होती है। जब आप नहाते हैं, तो इससे आपके शरीर का तापमान गिर जाता है, जो आपके पाचन तंत्र को बाधित करता है। नियमित रूप से ऐसा करने से आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है, जिससे आपका वजन बढ़ सकता है।

बहुत बार नहाना आपकी एलर्जी को बढ़ा सकता है। जब त्वचा का एसिड मेंटल डैमेज हो जाता है, तो यह बाहरी उत्तेजनाओं से लड़ने की उसकी क्षमता को कम कर देता है। त्वचा से सभी गंदगी को धोने से प्रतिरक्षा प्रणाली कमजोर हो जाती है, जिससे एलर्जी, अस्थमा और यहां तक कि डायबिटीज का कारण बन सकती है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X