जस्टिस उदय उमेश ललित होंगे भारत के मुख्य न्यायाधीश, लेंगे जस्टिस एनवी रमना का स्थान

नई दिल्ली, सुप्रीम कोर्ट (SC) के सबसे वरिष्ठ जज जस्टिस उदय उमेश ललित (UU Lalit) को बुधवार को भारत का 49वां मुख्य न्यायाधीश (CJI) नियुक्त किया गया। वह मौजूदा CJI एनवी रमना (NV Ramana) की जगह लेंगे।

भारत के मुख्य न्यायाधीश एनवी रमना ने जस्टिस उदय उमेश ललित को उनके उत्तराधिकारी के रूप में नियुक्त किए जाने पर बधाई दी। आधिकारिक नोटिफिकेशन में कहा गया, “भारत के संविधान की तरफ से दी गई शक्ति का इस्तेमाल करते हुए, भारत के राष्ट्रपति, सुप्रीम कोर्ट के वरिष्ठ जज जस्टिस उदय उमेश को 27 अगस्त, 2022 से भारत के मुख्य न्यायाधीश के रूप में नियुक्त करते हुए प्रसन्न हैं।” जस्टिस ललित बार से सीधे शीर्ष अदालत की बेंच में प्रमोट होने वाले दूसरे मुख्य न्यायाधीश बन गए हैं। वह तीन तलाक जैसे कई ऐतिहासिक फैसले सुनाने वाली बेंच का हिस्सा रहे हैं। नूपुर शर्मा को सुप्रीम कोर्ट से बड़ी राहत, देशभर में दर्ज सभी FIR दिल्ली ट्रांसफर करने के आदेश जस्टिस ललित 27 अगस्त को CJI का पद संभालेंगे।

निवर्तमान चीफ जस्टिस एनवी रमना एक दिन पहले (26 अगस्त को) रिटायर होंगे। कानून मंत्रालय की ओर से जारी एक नोटिफिकेशन में कहा गया है, “संविधान के अनुच्छेद 124 के उपबंध-दो के प्रावधानों के तहत प्रदत्त शक्तियों का इस्तेमाल करते हुए राष्ट्रपति सुप्रीम कोर्ट के जज उदय उमेश ललित को भारत का प्रधान न्यायाधीश नियुक्त करती हैं। उनकी नियुक्ति 27 अगस्त, 2022 से प्रभावी होगी।” जस्टिस ललित का कार्यकाल तीन महीने से कम का होगा। वह आठ नवंबर को 65 साल की उम्र में रिटायर होंगे।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X