कारगिल विजय दिवस आज, 22 साल पहले आज ही के दिन भारत (India) ने पाकिस्तानी (Paakistan) को दी थी करारी शिकस्त

नई दिल्ली, देश आज कारगिल विजय दिवस (Kargil Vijay Diwas) मना रहा है. 22 साल पहले आज ही के दिन भारत (India) ने पाकिस्तानी (Paakistan) सेना को करारी शिकस्त दी थी. इस मौके पर नई दिल्ली (New Delhi) स्थित वॉर मेमोरियल (National War Memorial) पर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh) समेत तीनों सेना के चीफ शहीदों को श्रद्धांजलि देंगे. हर साल 26 जुलाई को कारगिल विजय दिवस के रूप में मनाया जाता है.

दरअसल 1999 में पाकिस्तानी घुसपैठिए आतंकवादी और सैनिक कारगिल की पहाड़ियों में घुस आए थे. घुसपैठियो को खदेड़ने के लिए जबांज भारतीय सैनिकों ने ऑपरेशन विजय शुरू किया और एक-एक घुसपैठिए को मौत के घाट उतार दिया या भागने पर मजबूर कर दिया. 26 जुलाई 1999 ही वो दिन था जब भारतीय सेना ने कारगिल की पहाड़ियों को घुसपैठियों के चंगुल से पूरी तरह छुड़ा लिया और ऑपरेशन विजय के पूरी तरह से सफल होने की घोषणा की गई. कारगिल युद्ध को हुए 23 साल हो चुके हैं.

‘ऑपरेशन विजय’ में कई भारतीय सैनिकों की गई थी जान

हालांकि, ‘ऑपरेशन विजय’ के दौरान भारत के कई सैनिकों ने अपनी जान गंवा दी थी लेकिन वह एक इंच भी अपनी जमीन से पीछे नहीं हटे थे. आज करगिल विजय दिवस के मौके पर हर साल देश के वीर जवानों को याद किया जाता है और उनकी वीरता और साहस के किस्से सुनाए जाते हैं.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X