जानिए ऐसे युवक के बारे में जिसने 19 साल की उम्र में बनाये 1,000 करोड़ से अधिक, कई दिग्गजों को छोड़ा पीछे

ई दिल्ली. इस दुनिया में कुछ लोग अपनी मेहनत और लगन के कारण बहुत कम उम्र में एक ऊंचाई को छू लेते हैं. ऐसे ही एक उम्र के हस्ती हैं जेप्टो (Zepto) के फाउंडर कैवल्या वोहरा. क्विवक-कॉमर्स कंपनी जेप्टो (Zepto) के को-फाउंडर कैवल्या वोहरा (Kaivalya Vohra), देश के सबसे अमीर टीनएजर बन गए हैं.

भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची (IIFL Wealth Hurun list) में कैवल्या वोहरा ने इस साल पहली बार जगह बनाई है. बता दें कि वोहरा के अलावा फिजिक्सवाला (PhysicsWallah) के को-फाउंडर अलख पांडे (Alakh Pandey) सहित कई और स्टार्ट अप फाउंडर्स भी पहली बार इस लिस्ट में शामिल हुए हैं.

 

आपको जान कर हैरानी होगी कि वोहरा महज 19 साल की उम्र में देश के सबसे अमीर युवा भारतीय बन गए हैं. साथ ही वह देश के पहले टीनएजर हैं, जिनके पास 1,000 करोड़ से अधिक की संपत्ति है. IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 के मुताबिक, कैवल्या वोहरा ने साल 2020 में आदित पलीचा (Aadit Palicha) के साथ मिलकर जेप्टो की स्थापना की थी. पिछले एक साल में इसके वैल्यूएशन में 50 फीसदी से अधिक का उछाल आई है. इसका सीधा फायदा कैवल्या वोहरा को मिला है. वहीं, इस लिस्ट में वोहरा के अलावा 20 वर्षीय अदिति पलीचा ने भी जगह बनाई है. रिपोर्ट में बताया कि 10 साल पहले, ‘रिच लिस्ट’ में देश के सबसे युवा अमीर की उम्र 37 साल थी.

 

बता दें कि यूनिकॉर्न फिजिक्सवाला के को-फाउंडर अलख पांडे (30 साल) और प्रतीक माहेश्वरी (Prateek Maheshwari) ने भी इस लिस्ट में पहली बार जगह बनाई है. रिपोर्ट के मुताबिक, पांडे और माहेश्वरी दोनों के पास 4,000 करोड़ रुपये की व्यक्तिगत संपत्ति है और सबसे अमीर 1,103 व्यक्तियों की सूची में वे 399वें स्थान पर हैं. फिजिक्सवाला एक एडटेक कंपनी है, जिसकी स्थापना अलख और माहेश्वरी ने कोरोना महामारी के दौरान की थी. कंपनी ने जून में पहली बार 100 मिलियन डॉलर का फडिंग राउंड पूरा किया और इस दौरान इसकी वैल्यूएशन 1.1 अरब डॉलर आंकी गई.

 

IIFL वेल्थ हुरुन इंडिया रिच लिस्ट 2022 ने बताया कि 1,000 करोड़ रुपये या उससे अधिक की व्यक्तिगत संपत्ति रखने वाले भारतीयों की संख्या 2022 में पहली बार 1,100 से अधिक रही. 2021 के मुकाबले इस साल यह संख्या 96 अधिक है. पिछले पांच सालों के दौरान यह संख्या 62 फीसदी बढ़ी है.

 

नायका (Nykaa) की फाल्गुनी नायर और वेदांत फैशन (Vedant Fashions) के रवि मोदी भी इस लिस्ट में पहली बार शामिल हुए, जिनकी कंपनियां हाल ही में शेयर बाजार में सूचीबद्ध हुई हैं. फाल्गुनी नायर ने लिस्ट में सबसे अमीर सेल्फ-मेड महिला के तौर पर बायोकॉन की किरण मुजूमदार-शॉ को पीछे छोड़ दिया है.

 

आपको बता दें कि अडानी ग्रुप (Adani Group) के चेयरमैन गौतम अडानी (Gautam Adani) ने भारत के सबसे अमीर व्यक्तियों की IIFL वेल्थ हुरुन 2022 सूची में शीर्ष स्थान हासिल किया है. वहीं रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL) के चेयरमैन मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) इस लिस्ट में दूसरे स्थान पर हैं. सूची के मुताबिक, गौतम अडानी 10.94 लाख करोड़ रुपये की संपत्ति के साथ भारत के सबसे अमीर व्यक्ति हैं.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X