जानिए कैसे अब आसानी से मिल जायेगा आपका चोरी हुआ स्मार्टफोन, फोन कंपनियों के लिए ये सख्त नियम लागू कर रही है सरकार

नयी दिल्ली, भारत में खोए या चोरी हुए स्मार्टफोन (Smartphones) के गलत इस्तेमाल को रोकने के लिए सरकार ने एक साहसिक कदम उठाया है। 1 जनवरी, 2023 से सभी मोबाइल फोन निर्माताओं को भारत में बनने वाले हर एक हैंडसेट के IMEI नंबर को उसकी लॉन्चिंग या बिक्री से पहले भारतीय नकली डिवाइस प्रतिबंध पोर्टल (Indian Counterfeited Device Restriction portal) (https://icdr.ceir.gov.in) पर रजिस्टर्ड करना होगा।

अतीत में आई रिपोर्ट्स ने इस बात पर रोशनी डाली कि भारत में लाखों स्मार्टफोन और फीचर फोन हैं, जो नकली IMEI नंबर या यहां तक ​​कि डुप्लिकेट IMEI नंबर के साथ आते हैं। इसके अलावा, भारत में लोकप्रिय हैंडसेट की नकल खरीदना मुश्किल नहीं है, जो ज्यादातर चीन से आते हैं। इस नियम का मकसद यह है कि भारत में बेचे जाने वाले सभी मोबाइल फोन में एक वैध IMEI नंबर हो, जिसे डिजिटल रूप से ट्रैक किया जा सके। नागरिकों के लिए, नए प्रोसेस यूजर्स को अपने स्मार्टफोन या फीचर फोन खो जाने या चोरी होने पर ब्लॉक करने में मदद करेगा।

ताकि इसका गलत इस्तेमाल न हो सके। इससे भारत में स्मार्टफोन की ब्लैक मार्केटिंग पर भी अंकुश लगने की उम्मीद है। उदाहरण के तौर पर, जून 2020 में, मेरठ पुलिस को पता चला कि Vivo के 13,500 स्मार्टफोन में एक ही IMEI नंबर था। यह सिर्फ एक अकेली घटना या सिर्फ एक ब्रांड का नहीं है।

इसी तरह की घटनाएं कथित तौर पर पहले दूसरे चीन के ब्रांडों के लिए भी हुई थीं। WhatsApp की फ्री कॉलिंग हो जाएगी खत्म! सरकार ने जारी किया बिल, जानिए क्या है नया प्लान   यहां तक ​​​​कि इंपोर्टेड स्मार्टफोन के लिए, न केवल मेड-इन-इंडिया फोन, जैसे टॉप-एंड आईफोन, सैमसंग गैलेक्सी स्मार्टफोन में भी ये नियम लागू होगा। सरकार की नोटिफिकेशन में कहा गया, “सेल, टेस्टिंग, रिसर्च या किसी दूसरे मकसद के लिए भारत में इंपोर्टेड मोबाइल फोन की IMEI नंबर इंपोर्टर की तरफ से भारतीय नकली डिवाइस प्रतिबंध पोर्टल (https://icdr.ceir.gov.in) के साथ रजिस्टर्ड की जाएगी।” अनजान लोगों के लिए, ध्यान दें कि IMEI नंबर यूनिक है और इसका इस्तेमाल अपराधियों को ट्रैक करने के लिए किया जाता है। जबकि सिम कार्ड को बदला या नष्ट किया जा सकता है, IMEI नंबर हार्ड कोडित होता है और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के लिए अपराध से निपटना आसान बनाता है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X