जानिए कैसे गर्दन, कोहनी और घुटने का कालापन करें दूर, काम आएंगे ये टिप्स

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

आमतौर पर खूबसूरती की जब भी बात होती है तो हम सिर्फ चेहरे की खूबसूरती तक सीमित रहते हैं. सारे उपाय भी चेहरे को ही ग्लोइंग बनाने के लिए आजमाते हैं. लेकिन वास्तव में शरीर का हर हिस्सा महत्वपूर्ण होता है. जरा सोचिए कि अगर गोरे चेहरे के साथ काली गर्दन ​नजर आए, या स्लीवलेस ड्रेस और शॉर्ट्स पहनने पर कोहनी और घुटने काले नजर आएं तो कैसा लगेगा ?

इससे आपकी खूबसूरती भी फीकी नजर आएगी. इसलिए शरीर के हर हिस्से की देखभाल समय समय पर जरूरी है. यहां आज हम आपको बताने जा रहे हैं ऐसे घरेलू नुस्खे जो आपकी गर्दन, कोहनी और घुटनों के कालेपन को दूर करने में काफी उपयोगी हैं.

उपाय

आधा चम्मच नींबू के रस में एक चम्मच गुलाबजल मिक्स करें. इस मिश्रण को आप गर्दन, कोहनी और घुटनों पर लगाएं और रातभर लगा रहने दें. कुछ दिनों तक लगातार ऐसा करने से काफी राहत मिलेगी.

दो चम्मच शहद में एक चम्मच नींबू का रस मिक्स करें. नहाने से पहले इसे प्रभावित हिस्से पर लगाएं और हल्के हाथों से रगड़ें. करीब आधा घंटे के लिए लगा रहने दें. इसके बाद इस हिस्से को साफ करके नहा लें. ऐसा लगातार कुछ दिनों तक करें. कालापन काफी हद तक नियंत्रित हो जाएगा और स्किन मुलायम हो जाएगी.

एक बॉउल में कच्चे आलू को कद्दूकस कर लें, फिर उसमें दही मिलाकर गर्दन, कोहनी और घुटनों पर लगाएं और 10 से 15 मिनट तक सूखने दें. इसके बाद साफ पानी से धो लें. कच्चा आलू कालापन दूर करने के लिए काफी कारगर माना जाता है.

खीरे के रस को उस जगह पर लगाएं जहां कालापन है, या एलोवेरा जेल को लगाएं. ये दोनों ही चीजें कालेपन को कंट्रोल करती हैं. इसका इस्तेमाल लगातार करें, तब इसका असर दिखेगा.

टमाटर को अच्छे से मिक्सर में पीसकर गर्दन और कोहनी पर लगाएं. आप चाहें तो इसमें थोड़ा बेसन भी मिक्स कर सकती हैं. इसे लगाने के बाद हल्के हाथों से मसाज करें और 15 से 20 मिनट लगा रहने दें. इसके बाद गर्दन, कोहनी और घुटनों को साफ पानी से धो लें.

दही कालापन दूर करने के साथ स्किन में नमी बनाकर रखता है. दही में कुछ बूंदें सफेद सिरके की मिला दें और इसे प्रभावित जगह पर लगाएं, सूखने के बाद गुनगुने पानी से धोएं. इससे कालापन काफी हद तक कम होता है. इसके अलावा दही में चोकर को मिक्स करके प्रभावित जगह पर स्क्रब करें. इससे भी कालापन दूर होता है.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X