जानिये किन राज्यों में एंट्री के लिए आपके पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड निगेटिव रिपोर्ट होनी जरूरी है

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, पिछले कुछ हफ्तों में देश भर में कोविड-19 के मामलों में काफी गिरावट आई है। हालांकि, कई राज्य अभी भी सतर्कता दिखा रहे हैं और संक्रमण की दर को काबू में रखने के लिए यात्रा के दौरान कई तरह की सख्ती लागू कर रहे हैं।

त्योहारों का मौसम नजदीक आ रहा है और इस दौरान बड़ी संख्या में लोग एक राज्य से दूसरे राज्य में जाते हैं। ऐसे में टिकट बुक करने से पहले यह जान लेना जरूरी है कि किन राज्यों में एंट्री के लिए आपके पास वैक्सीनेशन सर्टिफिकेट या कोविड निगेटिव रिपोर्ट होनी जरूरी है।

1. महाराष्ट्र

हवाई यात्रियों के लिए महाराष्ट्र में प्रवेश करने से 72 घंटे पहले कोरोना की निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट ले जाना जरूरी है। आरटी-पीसीआर रिपोर्ट के बिना यात्रियों को फ्लाइट में चढ़ने की अनुमति नहीं होगी। सरकार ने मुंबई और राज्य के अन्य हवाई अड्डों में उड़ान भरने वाले अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए भी नियम कड़े कर दिए हैं और जिन लोगों ने वैक्सीन के दोनों डोज लगवा लिए हैं उनकी भी आरटी-पीसीआर निगेटिव रिपोर्ट 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए।

2. कर्नाटक

कर्नाटक में, केरल और महाराष्ट्र के अलावा अन्य राज्यों के यात्रियों के लिए किसी RT-PCR परीक्षण रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है। हालांकि, केरल और महाराष्ट्र से आने वाले लोगों के लिए कोरोना निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट जरूरी है, जो 72 घंटे से अधिक पुरानी नहीं होनी चाहिए। राज्य सरकार ने यूनाइटेड किंगडम, यूरोप और मध्य पूर्व से राज्य के हवाई अड्डों पर आने वाले यात्रियों को कोरोना टेस्ट की रिपोर्ट से छूट दी है। हालांकि, ब्राजील और दक्षिण अफ्रीका से आने वाले यात्रियों को राज्य के हवाई अड्डों पर अपने सैंपल देनें होंगे और रिपोर्ट आने तक इंतजार करना होगा।

3. केरल

कई रिपोर्ट में कहा गया है कि अन्य राज्यों से केरल आने वाले यात्रियों को यात्रा शुरू होने से 72 घंटे के भीतर एक आरटी-पीसीआर टेस्ट कराना जरूरी है और इसके निगेटिव आने पर प्रमाण पत्र ले जाना भी जरूरी है। हालांकि, केरल के भीतर किसी भी व्यक्ति की यात्रा के लिए COVID-19 निगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है।

4. तमिलनाडु

तमिलनाडु सरकार ने केरल से आने वाले लोगों के लिए कोविड निगेटिव आरटी-पीसीआर रिपोर्ट और कोरोना वैक्सीन के दोनों डोज लगने का सर्टिफिकेट अनिवार्य कर दिया है। इसके अलावा, यूके, ब्राजील, दक्षिण अफ्रीका और मध्य पूर्वी देशों से आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जा रही है और केंद्र सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार आरटी-पीसीआर टेस्ट किए जा रहे हैं।

5. हिमाचल प्रदेश

हिमाचल प्रदेश में बाहर से आने वाले लोगों के लिए कोविड ई-पोर्टल पर अपना पंजीकरण कराना जरूरी है।मुख्य सचिव राम सुभग सिंह ने आदेश दिया है कि कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए कोविड ई-पोर्टल पर पंजीकरण के माध्यम से राज्य में सभी अंतर्राज्यीय आवाजाही की निगरानी की जाएगी।

6. उत्तराखंड

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने पहले घोषणा की थी कि उत्तराखंड की यात्रा करने वाले लोगों को अब 72 घंटों के भीतर किए गए आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ ले जाने की जरूरत नहीं है। इससे पहले पर्यटकों सहित बाहर से उत्तराखंड आने वाले सभी लोगों को एक आरटी-पीसीआर टेस्ट की निगेटिव रिपोर्ट साथ ले जाना जरूरी था।

7. जम्मू और कश्मीर

जम्मू-कश्मीर जाने वाले यात्रियों को आरटी-पीसीआर या रैपिड एंटीजन टेस्ट के जरिए कोविड-19 टेस्ट से गुजरना होगा। जब तक जांच रिपोर्ट निगेटिव नहीं आती, तब तक यात्रियों को 14 दिनों के लिए होम क्वारंटाइन में रहना होगा।

8. गुजरात

गुजरात आने वाले सभी यात्रियों की थर्मल स्क्रीनिंग की जाएगी। राज्य के किसी भी स्टेशन पर पहुंचने पर स्वस्थ व्यक्तियों में घरेलू यात्रा के लिए आरटी-पीसीआर परीक्षण की आवश्यकता नहीं है।

9. राजस्थान

राजस्थान आने वाले यात्रियों को कोविड-19 वैक्सीन की कम से कम एक खुराक लेने पर कोविड निगेटिव रिपोर्ट की आवश्यकता नहीं है।

10. छत्तीसगढ़

यदि आपने टीके की दोनों खुराकें लगवा ली हैं तो छत्तीसगढ़ में प्रवेश करने के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की आवश्यकता नहीं है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X