जानिए क्या है E-RUPI और कैसे करेगा काम, मोदी आज करेंगे लांच

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, देश में डिजिटल पेमेंट को प्रोत्साहित करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज 2 अगस्त को डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI लॉन्च करेंगे। डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI का मुख्य लक्ष्य ऑनलाइन डिजिटल पेमेंट को आसान और सुरक्षित बनाना है। डिजिटल पेमेंट सॉल्युशन e-RUPI को नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने वित्तीय सेवा विभाग, स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय और राष्ट्रीय स्वास्थ्य प्राधिकरण के साथ मिलकर तैयार किया है।

E-RUPI कैश और कॉन्टैक्ट लैस पेमेंट करने का एक महत्वपूर्ण साधन है और यह क्यू-आर कोड और SMS स्ट्रिंग बेस्ड ई-वाउचर के रूप में काम करेगा।

यूजर्स इस सेवा के तहत कार्ड, डिजिटल भुगतान ऐप या इंटरनेट बैंकिंग के बगैर भी भुगतान कर सकेंगे।

E-RUPI सर्विस का मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं के तहत दवा और न्यूट्रीशनल सपोर्ट उपलब्ध कराने वाली योजना, टीबी उन्मूलन और आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा निजी क्षेत्र के कर्मचारी भी इस पेमेंट प्लेटफॉर्म का आसानी से उपोयग कर पाएंगे।

केंद्र सरकार ने बीते माह ही Matsya Setu मोबाइल ऐप लॉन्च किया था। इस ऐप को ICAR और CIFA ने तैयार किया है और इसे NFDB की ओर से फंडिंग मिली हुई है। इस मोबाइल ऐप में अलग-अलग प्रजाति के बारे में जानने के लिए ऑनलाइन सेल्फ-लर्निंग मॉड्यूल दिए गए हैं। साथ ही इस प्लेटफॉर्म पर विशेषज्ञ मछलियों के प्रजनन, बीज उत्पादन और ग्रो-आउट संवर्धन पर बुनियादी जानकारी मिलेगी। ऐप में मछली पालक किसानों को छोटे वीडियो के जरिए मिट्टी और पानी की गुणवत्ता को बनाए रखने के लिए बेहतर प्रबंधन, जलकृषि कार्यों में भोजन और स्वास्थ्य प्रबंधन का पालन करना सिखाया गया है। Matsya Setu मोबाइल ऐप में किसान को प्रत्येक पाठ्यक्रम मॉड्यूल को पूरा करने पर ई-प्रमाण पत्र दिए जाने की योजना है

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X