क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों को कोई खतरा नहीं पहुंचाता निम्बू पानी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नींबू विटामिन सी से भरपूर होता है, जो कैल्शियम के अवशोषण में सुधार करता है, जो हड्डियों के इष्टतम घनत्व को बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण है। नींबू पानी एक ताज़ा पेय है जो कई लोगों का पसंदीदा होता है।

किडनी के मरीजों को क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए, इसको लेकर काफी कंफ्यूजन रहता है। कई डॉक्टरों का कहना है कि किडनी के मरीज अक्सर उनसे पूछते हैं कि नींबू पानी उनके लिए अच्छा है या नहीं।

हमारे गुर्दे रक्त में विषाक्त पदार्थों और अपशिष्ट को बाहर निकालने का कार्य करते हैं। गुर्दे रक्तचाप को नियंत्रित करने, हड्डियों के स्वास्थ्य को नियंत्रित करने और क्रिएटिनिन और यूरिक एसिड जैसे रसायनों के स्तर को बनाए रखने में भी भूमिका निभाते हैं। क्रोनिक किडनी रोग तब होता है जब आपके गुर्दे आपके रक्त को फ़िल्टर करने में असमर्थ होते हैं, जिसका अर्थ है कि विषाक्त पदार्थ और अपशिष्ट उत्पाद रक्त में जमा हो जाते हैं। इससे स्ट्रोक और हृदय रोग जैसी खतरनाक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं।

विटामिन सी, एंटीऑक्सिडेंट और साइट्रिक एसिड से भरपूर नींबू पानी पीने से क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों को कोई खतरा नहीं होता है।

नींबू पानी या नींबू का रस पीने से क्रोनिक किडनी रोग के रोगियों की स्थिति खराब नहीं हो सकती है। हालांकि अधिक मात्रा में सेवन करने पर यह कुछ अन्य स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बन सकता है। बहुत अधिक नींबू पानी मतली, दस्त और उल्टी का कारण बन सकता है। यह एक मूत्रवर्धक के रूप में भी कार्य करता है, जिसका अर्थ है कि यह शरीर में तरल पदार्थों के उत्सर्जन को बढ़ाता है जिसके परिणामस्वरूप बार-बार पेशाब आता है।

नींबू पानी पीने का कोई सही समय नहीं होता है। यह शरीर में एक क्षारीय वातावरण बनाता है और इसलिए सुबह सबसे पहले इसका सेवन करना सबसे अच्छा होता है। जब आप आराम की नींद के बाद उठते हैं, तो आपका शरीर सभी डिटॉक्सीफाइंग करता है और कुछ क्षारीय होने से पीएच संतुलन बनाए रखने में मदद मिलती है। आप अदरक और शहद के साथ नींबू पानी का सेवन कर सकते हैं। पेय की एंटीऑक्सीडेंट और रोगाणुरोधी सामग्री गुर्दे के स्वस्थ कामकाज का समर्थन करती है

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X