पैन कार्ड खो गया है ? न हों परेशान चंद मिनटों में करें ई-पैन डाउनलोड

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, पैन कार्ड आज के समय में सबसे जरूरी डॉक्यूमेंट्स में से एक है। सरकारी काम हो या निजी काम, अगर आप इसे कानूनी तरीके से करना चाहते हैं तो अधिकतर कामों में आपको पैन कार्ड देना पड़ता है।

आप पहचान पत्र के रूप में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। खासकर वित्तीय कामों में पैन कार्ड की जरूरत सबसे ज्यादा होती है। बैंक में खाता खुलवाने से लेकर क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड लेने और ITR भरने में भी पैन कार्ड की जरूरत पड़ती है। लोन लेने के लिए आपका सिबिल स्कोर भी पैन कार्ड से ही पता चलता है। ऐसे में पैन कार्ड खोन पर सभी जरूरी काम रुक जाते हैं, लेकिन आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। आप चंद मिनटों में ई-पैन डाउनलोड कर सकते हैं।

इनकम टैक्स की नई वेबसाइट से ई-पैन कार्ड डाउनलोड किया जा सकता है। यहां हम इसकी पूरी प्रक्रिया बता रहे हैं।

ई-पैन डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले इनकम टैक्स की वेबसाइट https://www.incometax.gov.in/iec/foportal पर जाएं और ‘Instant E PAN’ का विकल्प चुनें। अब ‘New E PAN’ पर क्लिक करें और अपना पैन नंबर लिखें। अगर पैन नंबर नहीं याद है तो आधार नंबर लिखें। अब आफके सामने कई नियम और शर्तें दिखेंगी उन्हें ध्यान से पढ़ें और Accept करें। अब आपके नंबर पर OTP आएगा। इसे भरने के बाद कंफर्म करें। अब आपका पैन आपकी E-mail ID पर आ जाएगा। यह PDF फॉर्मेट में होगा। इसे डाउनलोड कर लें।

भारत सरकार पहले ही यह निर्देश दे चुकी है कि सभी देशवासी अपना पैन कार्ड-आधार के साथ लिंक कर लें। ई-पैन डाउनलोड करने के लिए भी आधार और पैन का लिंक होना जरूरी है। ई-पैन डाउनलोड करते समय अगर आपको पैन नंबर नहीं याद है तब आप आधार नंबर डाल सकते हैं और आपका ई-पैन आ जाएगा। हालांकि ई-पैन तभी आएगा, जब आपका पैन कार्ड आधार से लिंक होगा। ऐसा ने होने पर आप आधार के जरिए अपना ई-पैन नहीं डाउनलोड कर पाएंगे।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X