पैन कार्ड खो गया है ? मत होइए परेशान, जानिए आसान से स्टेप जिस से आप उसे दोबारा डाऊनलोड कर सकते हैं

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

पैन कार्ड खो जाने की स्थिति में परेशानियों का सामना करना पड़ता है. वहीं दोबारा पैन कार्ड बनवाने में ज्यादा समय लग जाता है. ई-पैन कार्ड बनाने के लिए आपको कुछ आसान से स्टेप फॉलो करने होंगे।

आवश्यक दस्तावेजों में से एक पैन कार्ड है. पैन कार्ड न होने के कारण वित्तीय लेन-देन नहीं हो पाता है. पैन कार्ड के बिना बैंक में अकाउंट ओपेन नहीं होता है और न ही पैसे का लेन देन हो पाता है. पैन कार्ड खो जाने के वक्त मुश्किलों का सामना करना पड़ता है. वहीं दोबारा कार्ड बनवाने में कम से कम 1 महीने का वक्त लग जाता है. हालांकि इन दिनों ई-पैन की अनुमति है और हर जगह इसे स्वीकार किया जा रहा है. यह कार्ड खोने के रिस्क को कम करता है. आप ई-पैन को अपने स्मार्टफोन या किसी अन्य डिजिटल डिवाइस में रखकर कहीं भी ले जा सकते हैं. आज हम आपको बताने जा रहे हैं कि ई-पैन कार्ड कैसे डाउनलोड किया जाता है

आसान स्टेप फॉलो करके ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं-

आयकर विभाग (Income Tax Department) की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.onlineservices.nsdl.com/paam/requestAndDownloadEPAN.html पर लॉगिन करना होगा.

इसके बाद डाउनलोड ई-पैन कार्ड ऑप्शन पर क्लिक करें.

यहां अपना पैन नंबर डालें. पैन नंबर के अलावा यहां आपको अपना आधार कार्ड नंबर भी डालना होगा.

जन्मतिथि (date of birth) डालें और नियम और शर्तों को एक्सेप्ट करें.

रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक ओटीपी जाएगा.

ओटीपी दर्ज करने के बाद कन्फर्म पर क्लिक करें.

कंन्फर्म करने के बाद पेमेंट का ऑप्शन आ जाएगा.

यहां आपको 8.26 रुपये का पेमेंट करना होगा. यह पेमेंट आप पेटीएम, यूपीआई, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं.

पेंमेंट हो जाने के बाद आप ई-पैन कार्ड डाउनलोड कर सकेंगे.

 

हालांकि पीडीएफ में ई-पैन कार्ड डाउनलोड करने के लिए एक पासवर्ड की आवश्यकता होगी. यह पासवर्ड आपकी जन्मतिथि होगी. अगर आपका आधार कार्ड खो जाता है तो आपको एक बार एफआईआर दर्ज करानी होगी. इसके अलावा आप फॉर्म 26AS भरकर यह पता लगा सकते हैं. कि कहीं आपके पैन कार्ड से कोई बेनामी ट्रांजैक्शन तो नहीं हुआ है.

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X