शहीदों के स्मारक हमें स्वाधीनता की लड़ाई का अहसास कराते हैं : योगी

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कभी बीमारू राज्य की श्रेणी में गिने जाने वाला यह प्रदेश उनकी सरकार के कार्यकाल के दौरान पिछले साढ़े चार सालों में देश की दूसरी बड़ी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है। स्वतंत्रता दिवस की 75वीं वर्षगांठ के अवसर पर श्री योगी ने रविवार को यहां विधान भवन में ध्वजारोहण करने के बाद अपने संबोधन में कहा कि शहीदों के स्मारक हमें स्वाधीनता की लड़ाई का अहसास कराते हैं। देश की आजादी के लिए हर वर्ग,जाति और संप्रदाय ने कंधे से कंधा मिलाकर लड़ाई लड़ी और अंग्रेजों को देश छोड़ने को मजबूर कर दिया। आजादी दिलाने में बलिदान हुए मां भारती के वीर सपूतों को पूरा राष्ट्र नमन करता है।

उन्होंने कहा कि वर्ष 1916 में बाल गंगाधर तिलक ने ‘स्वराज्य मेरा जन्मसिद्ध अधिकार है और मैं इसे लेकर रहूंगा’ का उद्घोष लखनऊ की पावन भूमि से किया था जो स्वाधीनता का मंत्र बना। आजादी की लड़ाई का बिगुल झांसी में रानी लक्ष्मी बाई, बलिया में मंगल पांडेय ने फूंका। 1942 में बलिया ने खुद को स्वतंत्र घोषित कर दिया था। मेरठ और काकोरी में भी क्रांति की अलख जगी। उन्होने कहा कि सरकार के प्रयास के कारण ही उत्तर प्रदेश साढ़े चार वर्ष में बीमारू राज्य से उबरकर अब विकसित राज्य के रूप में बदल रहा है। चार साल में यूपी देश की दूसरी अर्थव्यवस्था के रूप में सामने आया है। केंद्र सरकार की हर योजना में उत्तर प्रदेश शीर्ष पर है।

उत्तर प्रदेश में 40 लाख लोगों को आवास मिला है। पीएम आवास उपलब्ध कराने में भी यूपी नंबर वन रहा है। योगी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश के लोग नया भारत श्रेष्ठ भारत के सपने को साकार होते देख रहे हैं। अमृत महोत्सव कोरोना के समय हमारे बीच में है। जीवन और जीविका को बचाते हुए हम आगे बढ़ रहे हैं। यूपी ने कोरोना की लड़ाई जीरो से शुरू की और अब चार लाख प्रति दिन कोरोना टेस्ट हो रहा है। प्रत्येक नागरिक का मुफ्त इलाज हो इसका मॉडल प्रदेश ने प्रस्तुत किया। कोरोना से सुरक्षा कवच देने के लिए मुफ्त वैक्सीन देने वाला सबसे बड़ा राज्य है।

उन्होंने कहा कि उनकी सरकार अन्न दाताओं को सम्मान की रक्षा का कार्य कर रही है। 15 करोड़ लोगों को प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना के तहत मुफ्त राशन का इंतजाम किया गया। पूर्वी उत्तर प्रदेश में जानलेवा बीमारी के तौर पर दिमागी बुखार पर उनकी सरकार ने प्रभावी नियंत्रण किया। बच्चों की जान बचाने का अभियान आगे बढ़ रहा है। योगी ने कहा कि चार साल पहले यह प्रदेश दंगे और अराजकता की पहचान थी। आज प्रदेश देश में कानून व्यवस्था बेहतर बनाए रखने वाला पहला राज्य बनकर सामने आया है। उत्तर प्रदेश आज निवेशकों का पहला पंसदीदा राज्य बना है। चार सौ करोड़ से अधिक का निवेश चार वर्षों में हुआ। साढ़े चार लाख नौजवान को नौकरी दी है। स्वच्छ भारत अभियान को समय से पूरा किया गया।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X