जोहान्सबर्ग में बार के भीतर भीषण गोलीबार, 14 लोगों की मौत 11 घायल

जोहान्सबर्ग, दक्षिण अफ्रीका की पुलिस ने बताया है कि जोहान्सबर्ग में बार के भीतर भीषण गोलीबारी हुई है, जिसमें 14 लोगों की मौत हो गई. घटना शहर के सोवेटो टाउनशिप में हुई है.

पुलिस लेफ्टिनेंट एलियास मावेला ने रविवार को घटना की जानकारी देते हुए बताया, ‘हमें रात के करीब 12:30 बजे फोन आया था.’ उन्होंने बताया, शनिवार और रविवार की आधी रात को गोलीबारी हुई थी. पुलिस ने शुरुआत में घटनास्थल पर आने के बाद कहा था कि 12 लोगों की मौत हुई है. बाद में दो घायल लोगों की भी मौत हो गई. जिसके बाद मृतकों का आंकड़ा बढ़कर 14 पहुंच गया है. पुलिस अधिकारी ने कहा, ‘जब हम घटनास्थल पर आए, तब 12 लोगों को मृत घोषित किया गया था.’

 

मावेला ने कहा कि अन्य 11 घायल लोगों को इलाज के लिए अस्पताल ले जाया गया था लेकिन उनमें से दो की बाद में मौत हो गई, जिसके बाद आंकड़ा 14 हो गया. ये बार राजधानी के दक्षिणपूर्व में जोहान्सबर्ग की सबसे बड़ी टाउनशिप में सोवेतो के ओर्नाल्डो जिले में स्थित है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, पुलिस ने रविवार सुबह घटनास्थल से शवों को हटाकर जांच करने का काम शुरू कर दिया है. तीन लोगों की हालत गंभीर बताई जा रही है. जबकि एक शख्स को घायल अवस्था में क्रिस हानी बरगवनाथ अस्पताल में भर्ती कराया गया है. गौतेंग प्रांत के पुलिस कमिश्नर लेफ्टिनेंट जनरल एलियास मावेला ने कहा कि घटानस्थल पर मिले शवों की संख्या से पता चलता है कि लोगों के एक समूह ने गोलीबारी की है.

गोलीबारी का मकसद नहीं पता चला

प्राथमिक जांच में सामने आया है कि ये लोग आपस में इंजॉय कर रहे थे पुलिस अधिकारी ने बताया, ‘तभी अचानक से लोगों को गोली चलने की आवाज सुनाई दी. जिसके बाद लोगों ने बार से भागने की कोशिश की. हमारे पास इस बात की विस्तृत जानकारी नहीं है कि उस वक्त वहां पर आखिर क्या हुआ था. हमें नहीं पता कि गोलीबारी का उद्देश्य क्या था. और क्यों उन्होंने इन लोगों को निशाना बनाया.’ मावेला ने आगे कहा, ‘आप देख सकते हैं कि उच्च क्षमता वाली एक बंदूक का इस्तेमाल किया गया था और रैंडम तरीसे गोलीबारी की गई है. आप देख सकते हैं कि लोगों में से हर एक को बार से बाहर निकलने के लिए संघर्ष करना पड़ रहा था.’

 

बता दें महज चार दिन पहले ही दक्षिण अफ्रीका से खबर आई थी कि यहां के एक नाइट क्लब में 21 टिनेज लोगों की मौत हो गई. राष्ट्रपति सिरिल रामफोसा ने इस मामले में कहा कि इनकी की मौत एक जुर्म है. उन्होंने कहा कि दक्षिण अफ्रीकी अधिकारियों को अवैध तरीके से युवाओं को शराब बेचने की रोकथाम के लिए कड़े उपाय करने चाहिए.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X