मिलिए एक ऐसी महिला से जिसने 22 साल से नही काटे नाख़ून, रंगने में लगती हैं 15 से 20 नेल पॉलिश की बोतलें

नई दिल्ली, अमेरिका की डायना आर्मस्ट्रांग ने दुनिया में सबसे लंबे नाखूनों वाली महिला का रेकॉर्ड कायम करने का कारनामा किया है. 42 फुट से अधिक के नाखूनों के साथ उन्होंने अपना नाम गिनीज बुक वर्ल्ड रिकॉर्ड (Guinness World Record) में दर्ज करा लिया है. आर्मस्ट्रांग ने नाखूनों की इस खेती को 22 साल में बढ़ाया है. इस दौरान वो किसी नेल सैलून में भी नहीं गई. इन नाखूनों के साथ उनकी जिंदगी में परेशानी भी आई, लेकिन उन्होंने हार नहीं मानी और वो बेहद सब्र के साथ इन्हें बढ़ाती रहीं.

22 साल नहीं गई सैलून

डायना आर्मस्ट्रांग (Diana Armstrong) के नाम एक ऐसी महिला होने का खिताब जुड़ गया है जिनके नाखून दुनिया में सबसे अधिक लंबे हैं. डायना इन नाखूनों को 25 साल से बढ़ा रही हैं. हद तो तब हो गई जब उन्होंने 22 साल तक नेल सैलून ( Nail Salon) का रुख तक नहीं किया. इस वजह से साल 1997 से लेकर उनके नाखूनों की लंबाई 1,306.58 सेमी (42 फीट 10.4 इंच) तक बढ़ गई. इस लंबाई के हिसाब से देखा जाए तो उनके नाखून एक स्कूल बस के बराबर हैं. वह इन नाखूनों के साथ अपने रोजमर्रा के काम भी करती रहीं.

बेटी के गम में नहीं काटे नाखून

मिनेसोटा (Minnesota) की डायना आर्मस्ट्रांग ने आखिरी बार साल 1997 में अपने नाखून काटे थे. तब उनके नाखून उनकी बेटी लतीशा (Latisha) ने काटे थे. इसके बाद उनकी 16 साल की बेटी लतीशा की नींद में अस्थमा का दौरा पड़ने से मौत हो गई. इससे डायना को बेहद धक्का लगा. बेटी की मौत के बाद ही उन्होंने कसम खा ली कि वो अपने नाखून कभी नहीं काटेंगी. इसके बाद उनके अन्य बच्चों ने उन्हें मैनीक्योर करवाने के लिए मनाने की कोशिश की, लेकिन वो नहीं मानी. बच्चों ने उनकी इस इच्छा का सम्मान किया और उन्हें नाखून बढ़ाने दिए.

कैसे गुजरा लंबा वक्त

इतने लंबे नाखूनों के साथ जिंदगी चलाना आसान नहीं होता और ऐसा ही कुछ डायना के साथ भी हुआ. उन्होंने बताया कि पैंट और जैकेट की जिप बंद करने से लेकर कार चलाने तक में उन्हें परेशानी हुई. कार चलाते वक्त उन्हें अपने हाथ इसकी खिड़की से बाहर रखने पड़ते थे, इसलिए उन्होंने कार चलाना छोड़ दिया लेकिन नाखून नहीं काटे. पब्लिक रेस्ट रूम में भी उन्हें परेशानी का सामना करना पड़ता है, क्योंकि उनके नाखून असामान्य तौर पर लंबे हैं. डायना कहती हैं कि वह केवल सोडा का कैन खोल सकती हैं, लेकिन इसके लिए भी उन्हें चाकू की जरूरत होती है.

कैसे की देखभाल

डायना ने बताया, “हर एक नाखून को फाइल और पॉलिश करने में लगभग 10 घंटे लगते हैं. मैं इन्हें फाइल करने के लिए ड्रेमल वुडवर्क (Dremel Woodwork) टूल का इस्तेमाल करती है. मैं इन्हें हर 4 से 5 साल में मेंटेन करवाती हूं. इन्हें रंगने में 15 से 20 नेल पॉलिश की बोतलें लगती हैं. पिछले हफ्ते ही मैंने इन्हें रंगा है और इस काम में मुझे 4 दिन लगे.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X