मौसम विभाग की भविष्यवाणी, अगले दो तीन दिनों तक उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में होगी झमाझम बारिश

नई दिल्ली, यूपी-उत्तराखंड समेत उत्तर भारत के अनेक हिस्सों में 5 अक्टूबर से अगले 2-3 दिनों तक झमाझम बारिश होगी. मौसम विभाग ने कई जगहों पर तेज बरसात का रेड अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के मुताबिक 5 अक्टूबर को उत्तराखंड में तेज बरसात (Rain) के साथ आकाशीय बिजली गिरने की घटना हो सकती है. इसे देखते हुए आज के लिए यलो अलर्ट जारी किया गया है. वहीं 6 अक्टूबर को भारी बरसात की आशंका देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है. लोगों को बरसात के दौरान राज्य के नदी-नालों से दूर रहने की अपील की गई है.

विभाग ने 7-8 अक्टूबर को उत्तराखंड के कुमाऊं और गढ़वाल मंडल में भारी से भी बहुत भारी बारिश (Rain) का अंदेशा जताते हुए रेड अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद उत्तराखंड पुलिस ने एडवाइजरी जारी कर इन तारीखों में राज्य की यात्रा के दौरान सावधान रहने की अपील की है. लोगों से कहा गया है कि वे बहुत जरूरी होने पर इन तारीखों में पहाड़ों की यात्रा करें और बरसात के दौरान भूस्खलन वाले इलाकों से दूर रहें.

मौसम विभाग के ताजे मौसम अपडेट के अनुसार पूर्वी उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में 5-8 अक्टूबर तक तेज बारिश (Rain) का दौर चलेगा. जबकि पश्चिमी उत्तर प्रदेश और हिमाचल प्रदेश में 6-7 अक्टूबर को तेज बारिश होगी. बारिश के साथ कुछ जगह ओले भी पड़ सकते हैं. साथ ही तेज हवाएं भी चलेंगी, जिससे तापमान में गिरावट आएगी.

दिल्‍ली-एनसीआर की बात करें तो मौसम में नमी और गर्मी दोनों बने हुए हैं. आज कुछ इलाकों में बूंदाबांदी हो सकती है. बारिश होने से मौसम सुहावना रहेगा. तेज बरसात की संभावना नहीं है. 6-7 अक्टूबर को मध्यम स्तर की बारिश हो सकती है. वहीं 8 अक्टूबर को भी बारिश का दौर चलेगा. इस दौरान दिन का अधिकतम तापमान घटकर 29- 30 डिग्री पर पहुंच जाएगा, जिससे लोगों को गर्मी से राहत मिलेगी.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X