उत्तर प्रदेश में रहस्यमयी वायरल फीवर ने मचाया कोहराम, कई जिलों से आईं मौत की खबरें

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

लखनऊ, उत्तर प्रदेश में अभी कोरोना का कहर थमा नहीं कि एक और रहस्यमयी वायरल फीवर ने कोहराम मचा दिया है. प्रदेश में इस वायरल फीवर के मामले लगातार बढ़ते जा रहे हैं. जिसके कारण अब तक कई लोगों की मौत हो चुकी है।

स्वास्थ्य विभाग की रिपोर्ट के अनुसार, पिछले सात दिनों में आगरा, फिरोजाबाद, मथुरा, मैनपुरी, एटा और कासगंज जिलों में लगभग 50 मौतें हुई हैं. जिसकी वजह तेज बुखार, डीहाइड्रेशन और प्लेटलेट काउंट में अचानक आई गिरावट है. इसमें चौंकाने वाले आंकड़े ये भी हैं कि मरने वाले 50 लोगों में से 26 बच्चे थे।

वायरल बुखार के अचानक बढ़ने से यह जानलेवा हो रहा है. इस बीमारी से उबरने में लोगों को 12 दिन से ज्यादा का समय लग रहा है. इस बीमारी के बढ़ने से अस्पतालों में बेडों की संख्या में कमी हो गई है. हाल की रिपोर्टों में, पूर्वी यूपी में भी मामले पाए गए हैं, जिनमें गोंडा, बस्ती, देवरिया, बलिया, आजमगढ़, सुल्तानपुर, जौनपुर और गाजीपुर में मामले सामने आए हैं, लेकिन इससे सबसे अधिक प्रभावित हिस्सा पश्चिमी यूपी है।

इसके बढ़ते प्रकोप को देखते हुए गौतम बौद्ध नगर प्रशासन ने प्रभावित जगहों पर हाई अलर्ट जारी कर स्वास्थ्य कर्मियों को तेज बुखार वाले मरीजों पर अधिक ध्यान देने की बात कही है. इस वायरल फीवर पर नजर रखने और तेज बुखार के मरीजों पर नजर रखने के लिए पश्चिमी यूपी में भी अलर्ट जारी कर दिया गया है।

पिछले साल, वायरल बुखार के मामले बहुत कम आए थे, ऐसा इसलिए क्योंकि लोग घर पर रह रहे थे और स्वच्छता बनाए रखते थे. लेकिन इस बार यह मामले तेजी से बढ़ रहे हैं. यूपी के अलावा राजस्थान और मध्य प्रदेश जैसे अन्य राज्यों में भी इसी तरह का वायरल फीवर देखने को मिल रहा है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X