लापरवाही : नर्स ने कोविड की जगह लगा दिया रेबीज का टीका, किया गया सस्पेंड

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

मुंबई, महराष्ट्र के ठाणे में एक शख्स को कोविड-19 की जगह गलती से रेबीज की वैक्सीन देने का मामला सामने आया है। लापरवाही का ये मामला सामने आने के बाद वैक्सीन की डोज लगाने वाली नर्स को निलंबित कर दिया गया है। नर्स ठाणे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन के लिए काम करती है।

एक रिपोर्ट के अनुसार ये घटना सोमवार को कालवा के आटकोनेश्वर स्वास्थ्य केंद्र में हुई। दरअसल राजकुमार यादव नाम का शख्स कोविशील्ड वैक्सीन लेने के लिए आया था लेकिन जानकारी नहीं होने से वह उस पंक्ति में बैठ गया जहां ARV इंजेक्शन दिया जा रहा था।

इसके बाद टीका लगा रही कीर्ति पोपरे ने बिना राजकुमार यादव का केस पेपर देखे उसे रेबीज का वैक्सीन लगा दिया। इस मामले में ठाणे म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि वैक्सीन देने वाले की ये जिम्मेदारी थी कि वह टीका लगाने से पहले हर किसी का केस देखे।

नगर निकाय ने कहा कि इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता है कि नर्स की लापरवाही के कारण किसी व्यक्ति की जान को खतरा था। म्यूनिसिपल कॉरपोरेशन ने कहा, ‘इसलिए अनुशासनात्मक कार्रवाई के रूप में उसे निलंबित कर दिया गया है और इस कार्यकाल के दौरान उसे नागरिक मुख्यालय में रखा जाएगा।’

कोविड वैक्सीन की जगह दूसरी वैक्सीन लगाने जैसे मामले पहले भी देश में आते रहे हैं। इसी साल अप्रैल में यूपी में कोविड वैक्सीन लगवाने आई तीन बुजुर्ग महिलाओं को रेबीज का टीका लगा दिया गया था।

मामले का खुलासा तब हुआ जब एक महिला की तबीयत ज्यादा खराब हो गई। इसके बाद परिजनों ने हंगामा किया और बात चीफ मेडिकल अफसर के पास पहुंच गई।

वहीं यूपी के कानपुर में भी कोरोना टीकाकरण के दौरान लापरवाही का मामला सामने आया था। कानपुर देहात जिले के मंडौरी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में एक नर्स ने कथित तौर पर मोबाइल पर बात करते हुए एक महिला को कोविड-19 टीके की दो टीके एक साथ लगा दिए थे।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X