नीतीश कुमार 8वीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, तेजस्वी को मिली उपमुख्यमंत्री की कमान

पटना, नीतीश कुमार के कल यानी 9 अगस्त को इस्तीफा देने बाद 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

राजभवन में राज्यपाल फागू चौहान ने उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई. तेजस्वी यादव बने दूसरी बार राज्य के. इस मौके पर तेजस्वी यादव अपनी पत्नी से साथ पहुंचे. नीतीश कुमार सबसे पहले साल 2000 में सात दिन के मुख्यमंत्री बने थे. जिसके बाद 22 साल के सफर में वह अबतक छह बार सीएम पद की शपथ ले चुके हैं.

नीतीश कुमार का 8वीं बार मुख्यमंत्री पद की शपथ लेना अपने आप में ही एक बड़ा रिकॉर्ड है. देश के सबसे लंबे समय तक सीएम रहने वाले नेका भी इतनी बार शपथ नहीं ले पाए हैं.l

 

इस मोके पर सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि जहां एक तरफ 2024 चुनाव को लेकर विपक्ष के एकजुटता का आह्वान किया तो वहीं दूसरी तरफ उन्होंने कहा कि वे राज्य के विधानसभा चुनाव के बाद सीएम नहीं बनना चाहते हैं. उन्होंने आगे कहा कि पिछले दो महीने से हालात ठीक नहीं थे. नीतीश ने कहा- चुनाव के बाद मैं बिहार का मुख्यमंत्री नहीं बनना चाहता था.

नीतीश कुमार के मुख्यमंत्री पद की शपथ लेते ही बीजेपी के प्रति उनके तेवर काफी तीखे नजर आए। नीतीश कुमार ने 2024 के लोकसभा चुनाव  को लेकर बड़ा बयान दे दिया है।

बता दें कि शपथग्रहण के बाद जब नीतीश कुमार ने राजभवन में पत्रकारों से बातचीत की। पत्रकारों ने सीएम नीतीश कुमार से पूछा क्या वो 2024 के लोकसभा चुनाव में विपक्ष की तरफ से पीएम (प्रधानमंत्री) पद के दावेदार होंगे। इस सवाल के जवाब में नीतीश कुमार ने बड़ा बयान दिया है।

समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक- नहीं, हमारी किसी भी पद के लिए कोई दावेदारी नहीं है। लेकिन जो 2014 में आए वो 2024 के बाद रह पाएंगे या नहीं? नीतीश कुमार का ये बयान एक बड़ी लकीर खींचने वाला बयान माना जा रहा है। बता दें कि नीतीश कुमार का ये बयान इसलिए भी अहम माना जा रहा है क्योंकि वह आमतौर पर इस तरह की बयानबाजी से बचते हैं।

जानकारी के लिए आपको बता दें कि नीतीश कुमार ने भारतीय जनता पार्टी को झटका देते हुए गठबंधन तोड़ लिया है और अब लालू यादव की पार्टी आरजेडी के साथ मिलकर बिहार में नई सरकार बना ली है। नीतीश कुमार ने आज आठवीं बार बिहार के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ ली है। तो वहीं आरजेडी नेता तेजस्वी यादव ने डिप्टी सीएम के रूप में शपथ ली है।

 

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X