एक दो नही बल्कि 19 लाख से अधिक अकाउंट व्हाट्सएप ने किए बैन , वजह जान कर हो जाएंगे हैरान

नई दिल्ली, इंस्टैंट मैसेजिंग प्लेटफॉर्म WhatsApp ने इस वर्ष मई माह में कई यूज़र्स का अकॉउंट बैन किया जा चुका है। लाखों यूज़र्स का अकाउंट बैन होने के बाद लोगों में हड़कंप का माहौल बन गया है।

Whatsapp हर महीने अपने नए आईटी नियमों के तहत रिपोर्ट रिलीज करती है, जिसमें इसकी जानकारी होती है। मई महीने की रिपोर्ट में ऐप ने कहा है कि, 19 लाख से अधिक इंडियनअकाउंट्स को ऐप ने बैन कर चुका है।

कंपनी का कहना है कि इन अकाउंट्स को प्लेटफार्म की गाइडलाइन के उल्लंघन के कारण से किया गया है। इस नई रिपोर्ट में 1 मई 2022 से 31 मई 2022 तक का DATA रहा है। इस मामले पर WhatsApp के स्पोकपर्सन ने बोला है, ‘IT Rules 2021 के अनुसार कंपनी ने मई 2022 की रिपोर्ट रिलीज़ की जा चुकी है। जिसमें यूजर सेफ्टी रिपोर्ट में यूजर्स की शिकायतों और उन पर लिए गए एक्शन की डिटेल्स दिए जा चुके है।’

दुष्प्रयोग की वजह से हुआ अकाउंट बैन: वहीं, WhatsApp ने प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए कई कड़े कदम भी उठाने पड़ गए है। इसी वजह से App ने 19 लाख से अधिक WhatsApp अकाउंट्स को बैन कर दिया गया है। खबरों का कहना है कि ऐसा पहली बार नहीं हुआ है। जब WhatsApp ने अकाउंट्स को बैन किए जा चुके है। ऐप हर महीने यूजर सेफ्टी रिपोर्ट साझार करता है, जिसमें प्लेटफॉर्म के दुष्प्रयोग को रोकने के लिए उठाए गए कदमों की डिटेल्स भी है।

इन कामों को करने से होता है अकाउंट बैन: WhatsApp ने पहले ही यह बता दिया था कि, उसके प्लेटफॉर्म पर कंपनी की पॉलिसी और गाइडलाइन्स फॉलो न करने पर यूजर्स के अकाउंट को बैन किया जाने वाला है। ऐप उन यूजर्स के अकाउंट को बंद कर देगा, जो गलत जानकारी, फेक न्यूज़ या अनवेरीफाइड मैसेज फॉर्वर्ड कर देते है। मैसेजिंग प्लेटफॉर्म ऐसे मैसेज को भी मार्क करता है, जो कई बार फॉरवर्ड किए जा रहे है।

जिसके वजह से हाल ही में रिपोर्ट आई थी कि, WhatsApp यूजर्स को जल्द ही WhatsApp पर एक नया फीचर मिलने वाला है। इसकी सहायता से यूज़र्स अपने अकाउंट्स से बैन हटाने की रिक्वेस्ट कर पाएंगे। अगर यूजर्स का अकाउंट गलती से बैन हुआ होगा, तो कंपनी उनका अकाउंट रिस्टोर कर देगी।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X