अब पीवीसी आधार कार्ड जेब रखने की आवश्यकता नही बड़ी आसानी से मिनटों में करें अपना e-Aadhaar डाऊनलोड

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

आधार कार्ड देश के हर नागरिक के लिए भारत में एक प्रमुख पहचान पत्र बन गया है. बैंक खाता खोलने, बाइक/कार खरीदने से लेकर फोन कनेक्शन लेने तक, यह एक महत्वपूर्ण दस्तावेज है जो सभी नागरिकों को किसी भी बड़े ट्रांजेक्शन को करने से पहले देना होता है।

आधार कार्ड की मदद से सरकार की सामाजिक कल्याण योजनाओं का लाभ मिलता है. आधार एक विशिष्ट पहचान संख्या है जिसमें भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) द्वारा सभी नागरिकों को जारी किए गए 12 अंक होते हैं.

आधार कार्ड भारत में किसी भी नागरिक के लिए सबसे महत्वपूर्ण आईडी बन गया है. इसे बनवाने के लिए किसी ऑथराइज्ड आधार एनरोलमेंट सेंटर पर जाकर अपना नाम, उम्र, पता और बायोमेट्रिक डिटेल देनी होती है. ये सभी जानकारी देने के बाद ही आधार नंबर मिलता है. यह बच्चों के लिए भी उपलब्ध है जिसे बाल आधार कार्ड कहते हैं. बाल आधार कार्ड का रंग सामान्य लोगों से अलग होता है।

कई तरह के फायदों को देखते हुए आधार महत्वपूर्ण बन गया है और इसलिए, हर किसी को इसे हर समय अपने पास रखना चाहिए. हालांकि, किसी दस्तावेज़ या कार्ड को ले जाने के बजाय, आधार को डिजिटल फॉर्मेट में भी ले जाया जा सकता है. दुनिया में तेजी से टेक्नोलॉजी का विकास हो रहा है, विशेष रूप से कोविड-19 महामारी के बाद, लगभग सभी सामान और सेवाएं मिनटों में ऑनलाइन सभी के लिए उपलब्ध हैं और वह भी घर बैठे. यह बात आधार कार्ड की डिजिटल कॉपी पर भी लागू होती है।

हाईटेक होते जमाने में आधार की डिजिटल कॉपी बहुत काम आती है, खासकर जब इसे हर जगह फोन में ले जाया जा सकता है. आधार के डिजिटल अवतार को ई-आधार कहा जाता है और इसे यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट https://uidai.gov.in/ से एक ओटीपी (वन-टाइम पासवर्ड) जेनरेट करके डाउनलोड किया जा सकता है. चूंकि यह डिजिटल कॉपी बहुत उपयोगी है, इसलिए सभी को इसे डाउनलोड करना चाहिए. अभी तक यह काम बहुत बोझिल सा था और लोग डिजिटल कॉपी से बच रहे थे. लेकिन UIDAI ने इसे आसान बना दिया है और आप अपना e-Aadhaar सिर्फ 10 मिनट में डाउनलोड कर सकते हैं.

डाउनलोड करने का तरीका।

  1. आधिकारिक यूआईडीएआई वेबसाइट, https://uidai.gov.in/ पर लॉग ऑन करें
  2. माई आधार होमपेज के अंतर्गत, ‘आधार डाउनलोड करें’ चुनें
  3. पेज पर, ‘नामांकन आईडी’ या ‘वर्चुअल आईडी’ के बीच चयन करें
  4. सबमिट करने से पहले, यह सुझाव दिया जाता है कि जो लोग e-Aadhaar डाउनलोड करना चाहते हैं, वे कैप्चा कोड को ध्यान से देख लें
  5. ट्रांजेक्शन को मान्य और वेरिफाई करने के लिए आपको एक ओटीपी प्राप्त होगा. ई-ट्रांजेक्शन को पूरा करने के लिए ओटीपी दर्ज करें

यदि आपने सभी डिटेल ठीक से दर्ज किए हैं, तो आपका ई-आधार आपके डिवाइस पर डाउनलोड हो जाएगा. UIDAI के मुताबिक इसमें एक पासवर्ड होता है जिसे आप देख सकते हैं. e-Aadhaar कार्ड का पासवर्ड आपके नाम और जन्म वर्ष के पहले चार अक्षर होते हैं।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X