अब रेलवे स्टेशन पर मिलेंगी पैन, आधार और वोटर कार्ड भी बनवा सकेंगे, रेलवे आपके लिए शुरू करने जा रहा है ख़ास सुविधाएं

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

अब रेलवे स्टेशनों पर कई प्रकार की सुविधाएं मिलेंगी. रेलवे स्टेशन केवल ट्रेन पर चढ़ने या ट्रेन से उतरने का स्थान नहीं रहेगा. रेलवे की तैयारी के मुताबिक स्टेशनों पर आने वाले दिनों में आधार कार्ड ( Aadhaar Card ), पैन कार्ड से लेकर वोटर कार्ड तक बनवाए जा सकेंगे।

अब राज्यसभा में गेंदबाजी करेंगे हरभजन सिंह, आम आदमी पार्टी ने पंजाब से बनाया उम्मीदवार

कोई व्यक्ति टैक्स फाइल करना चाहता है तो स्टेशन पर बने काउंटर से यह काम आसानी से निपटा सकेगा. इतना ही नहीं, बिजली, पानी या टेलीफोन का बिल (Utility Bills) भी भरा जा सकेगा. अभी उत्तर प्रदेश के दो स्टेशनों पर यह सुविधा शुरू की गई है और आने वाले समय में इसे और विस्तार दिया जाएगा. इस तरह के खास काउंटर को रेलवे ने ‘रेलवायर साथी किओस्क’ (RailWire Saathi Kiosk) का नाम दिया है. यहां किओस्क का अर्थ काउंटर से है जहां आप अपने जरूरी काम निपटा सकेंगे।

क्‍या आपने भी अभी तक अपने PAN को आधार के साथ लिंक नहीं क‍िया है? तुरंत कीजिये वरना भरनी पड़ेगी पैनल्टी

रेलवायर साथी काउंटर पर कोई यात्री अपना फोन रिचार्ज करा सकेगा. यात्री चाहे तो उसी काउंटर पर बिजली बिल पर जमा कर सकेगा. रेलवे के इस काम में रेलटेल मदद करेगी और उसी की सहायता से स्टेशनों पर कॉमन सर्विस सेंटर या सीएससी खोले जाएंगे. इस काउंटर पर कोई भी यात्री चाहे तो आधार कार्ड या पैन कार्ड बनवाने के लिए अप्लाई कर सकता है. इसके अलावा टैक्स फाइलिंग, वोटर कार्ड, बैंकिंग, इनकम टैक्स, बस और एयर टिकट की भी सुविधा मिलेगी.

होलिका दहन के दौरान न करें ये गलतियां। इन्हें माना गया है अशुभ, जानिए क्यों?

फिलहाल यह सुविधा उत्तर पूर्व रेलवे ने शुरू की है और इसके दो स्टेशनों- वाराणसी सिटी और प्रयागराज रामबाग में रेलवायर साथी काउंटर खोले गए हैं. ये काउंटर कॉमन सर्विस सेंटर के तौर पर काम करेंगे और इसे चलाने के लिए स्थानीय लोगों को दिया जाएगा. इससे ग्रामीण आंत्रप्रिन्योरशिप को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी. इन दो स्टेशनों पर यह ट्रायल फेज में है जिसके बाद रेलवे इस काउंटर का दूसरा चरण शुरू करेगा।

यूक्रेन को 80 करोड़ डॉलर की अतिरिक्त सुरक्षा सहायता देगा अमेरिका : Joe Biden

वाराणसी सिटी और प्रयागराज स्टेशन के बाद उत्तर पूर्व रेलवे गोरखपुर में भी इस तरह का काउंटर खोलने की तैयारी में है. देश के और भी कई स्टेशन हैं जहां ऐसे काउंटर खोले जाने की योजना है. रेलवे मध्य प्रदेश के वीरांगना लक्ष्मीबाई स्टेशन पर भी रेलवायर साथी काउंटर खोलेगा. भविष्य में देश के 200 स्टेशनों पर इस तरह के काउंटर खोले जाने की तैयारी है.

इंटरनेशनल कोर्ट ने रूस को यूक्रेन पर जारी हमले बंद करने का दिया आदेश, व्लादिमीर जेलेंस्की ने फ़ैसले पर ज़ाहिर की खुशी

इसके बारे में उत्तर पूर्व रेलवे के सीपीआरओ पंकज कुमार सिंह ने जानकारी दी है. सीपीआरओ के मुताबिक, कुल प्रस्तावित 200 काउंटरों में 44 दक्षिण मध्य रेलवे, 20 उत्तर पूर्व सीमांत रेलवे और 13 काउंटर पूर्व मध्य रेलवे जोन के स्टेशनों पर खोले जाएंगे. 15 काउंटर वेस्टर्न रेलवे, 12 पश्चिम मध्य रेलवे, 13 ईस्ट कोस्ट रेलवे और 56 नॉर्थ ईस्टर्न रेलवे के स्टेशनों पर काउंटर खोले जाएंगे.

इजराइल में मिला कोविड का अज्ञात वर्ज़न, स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा चिंता की कोई बात नही

स्थानीय स्तर पर छोटे-छोटे सरकारी काम निपटाए जा सकें, इसके लिए सरकार ने सीएससी यानी कि कॉमन सर्विस सेंटर खोलना शुरू किया है. इसके लिए सरकार से लाइसेंस लेना होता है जहां बिजली बिल, फोन बिल, फोन रिचार्ज, इंश्योरेंस, आधार और पैन कार्ड बनवाने का काम होता है. इसके लिए शुल्क निर्धारित होता है. आधार बनाने में सीएससी का बड़ा रोल है, लेकिन संख्या कम होने से लंबी लाइन या वेटिंग पीरियड लंबा होता है. स्टेशनों पर यह सुविधा होने से लोगों की परेशानी थोड़ी कम हो जाएगी।

 

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X