गरीबों को अब मुफ्त राशन में नहीं मिलेगा गेहूं सिर्फ चावल पर करना होगा संतोष, मोदी सरकार का बड़ा फैसला

नई दिल्ली, केंद्र सरकार हर महीने देश के गरीबों को मुफ्त में राशन देती है। नरेंद्र मोदी सरकार बीपीएल और अन्य श्रेणी के राशन कार्ड धारक गरीब लोगों को सरकार की तरफ से ये गेहूं दिया जाता है. सरकार MSP न्यूनतम समर्थन मूल्य पर किसानों से गेहूं खरीदती है. इसके बाद इसे अपने गोदामों में रखती है. और सभी राज्यों की सरकारों को जरुरत के हिसाब से बांटती है. ताकि उन राज्यों के गरीबों को बांटा जाए. लेकिन अब केंद्र सरकार ने जो नया फैसला लिया है. जिसका आपको मिलने वाले गेहूं पर सीधा असर पड़ेगा।

भगवान के साथ भी छल, राम मंदिर निर्माण के लिए दान किए गए 22 करोड़ रुपये के चेक बाउंस

राशन कार्ड धारक पात्र लोगों के लिए बुरी खबर ये है कि अब केंद्र सरकार ने ऐसे लोगों को गेहूं नहीं देने का फैसला लिया है. केंद्र सरकार ने ये फैसला लिया है कि पहले जिन गरीब लोगों को हर महीने 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल मिलता था. अब ऐसे सभी लोगों को गेहूं नहीं मिलेगा. राशन कार्ड धारक सभी लोगों को 5 किलो चावल ही दिए जाएंगे. मतलब ये हुआ कि पहले भी 5 किलो राशन मिलता था. अब भी 5 किलो राशन मिलेगा. लेकिन फर्क ये आया है कि पहले 5 किलो राशन में 3 किलो गेहूं और 2 किग्रा. चावल होते थे. अब पूरे 5 किलोग्राम चावल ही होंगे.

दावत पड़ी लोगों पर भारी, 60 से अधिक ग्रामीण हुए फूड प्वाइजनिंग का शिकार

इस बार रूस और यूक्रेन युद्ध की वजह से दुनिया में गेहूं की डिमांड तेजी से बढ़ी है. लिहाजा भारत में गेहूं की किमतों में तेजी आई. गेहूं के भाव बढ़े तो किसानों ने मंडियों की बजाय बाजार में गेहूं बेचना शुरु किया जहां उन्हैं अच्छे भाव मिल रहे थे. इसका सरकार पर ये असर हुआ कि सरकार गेहूं खरीद का टारगेट पूरा नहीं कर पाई।

अब 16 साल से अधिक उम्र की लड़की कर सकती है अपनी पसंद से शादी, हाईकोर्ट का अहम फ़ैसला

इसी बीच दुनिया के कई देशों में गेहूं का संकट आया तो भारत सरकार ने उन देशों की मदद के लिए गेहूं एक्सपोर्ट भी किया. लिहाजा वक्त के साथ सरकार के स्टोरेज किए हुए गेहूं भंडार में कमी आने लगी. तो सरकार ने सबसे पहले निर्यात पर रोक लगा दी. निर्यात पर रोक लगाने के बाद अब सरकार ने राशन कार्ड धारकों को मुफ्त राशन में इस महीने गेहूं की बजाय चावल बांटने का फैसला लिया है.

UP:बांदा में शख्स को सांप ने काटा तो गुस्से में उसे ही काट कर खा गया, इलाके में हड़कंप

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X