ओलंपिक 2020 का आगाज़ आज, 205 देशों से 11 हजार एथलीट 33 खेलों में लेंगे हिस्सा

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 आखिरकार आज यानी शुक्रवार से शुरू हो गए हैं. आधिकारिक शुरुआत के लिए शुक्रवार शाम को ओपनिंग सेरेमनी होगी, जिसे कोरोना महामारी के चलते बेहद ही सामान्य सा रखा गया है. भारत की तरफ से ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी में सिर्फ 18 ही खिलाड़ी रहेंगे. आज शाम 4.30 बजे होने वाली ओपनिंग सेरेमनी में जापान के सम्राट नारुहितो भी शामिल होंगे।

बता दें कि टोक्यो ओलंपिक गेम्स 2020 में होने थे, लेकिन कोरोना महामारी की वजह से इन्हें पूरे एक साल स्थगित करना पड़ा. ओलंपिक गेम्स के इतिहास में पहले कभी ऐसा नहीं हुआ. ओपनिंग सेरेमनी में भारत के बस 18 ही एथलीट शामिल होंगे।

इनके अलावा कार्यक्रम में 6 अधिकारी भी होंगे. मनिका बत्रा और शरथ कमल ओलंपिक ओपनिंग सेरेमनी का हिस्सा नहीं होंगे क्योंकि 24 जुलाई को उनके मुकाबले हैं. ऐसे में कोई रिस्क नहीं लिया जाएगा।

पिछले यानी रियो ओलंपिक गेम्स 2016 में सिर्फ दो मेडल के साथ संतोष करने वाला भारत इस बार नई उम्मीदों के साथ ओलंपिक गेम्स में हिस्सा ले रहा है. बता दें कि 119 में से 10 भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं जो अपने खेल में दुनिया की रैकिंग में टॉप 3 में आते हैं. भारत जिन खेलों में हिस्सा लेने वाला है उसमें शूटिंग, निशानेबाजी, वेटलिफ्टिंग, बॉक्सिंग, रेसलिंग, जेवलीन थ्रो शामिल हैं.

 

टोक्यो ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए 205 देशों से 11 हजार एथलीट जापान पहुंचे हैं. 17 दिनों तक यहां 33 अलग-अलग खेलों के 339 इवेंट्स होंगे. इस बार ओलंपिक में मैडिसन साइकलिंग, बेसबॉल और सॉफ्टबॉल की वापसी हुई है. वहीं 3X3 बॉस्केटबॉल और फ्रीस्टाइल BMX को इसमें शामिल किया गया है. रियो ओलंपिक 2016 की तरह अमेरिका, ब्रिटेन, चीन, रूस, जापान और जर्मनी मेडल टैली में टॉप पर रहने के लिए कड़ी टक्कर करती दिखेंगे।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X