ओमिक्रोन ने फीका किया नए साल का जश्न, उत्तर प्रदेश सहित कई राज्यों में लागू की गईं सख्त पाबंदियां

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, आज साल 2021 का आखिरी दिन है. कोरोना पाबंदियों के चलते कई राज्यों में नए साल का जश्न फीका रहेगा. इस बार भी नए साल 2022 का स्वागत उस तरीके से नहीं कर पाएंगे जैसा पहले किया करते थे. भारत के अलग-अलग राज्यों में कई सारी पाबंदियों के बीच नए साल का स्वागत किया जाएगा. कई राज्यों ने एहतियातन नाइट कर्फ्यू रहेगा.

इन राज्यों में लागू ये पाबंदियां

Delhi में ‘येलो अलर्ट’ जारी किया गया है. ओमिक्रोन के खतरे के कारण रात 11 बजे से सुबह पांच बजे तक नाइट कर्फ्यू जारी है. उन सभी व्यक्तियों की आवाजाही प्रतिबंधित रहेगी जो छूट प्राप्त श्रेणी में नहीं आते हैं. शराब की दुकानों का समय घटाकर रात 8 बजे तक कर दिया है. सिनेमा हॉल बंद रहेंगे. इसके अलावा रेस्तरां में 50% बैठने की क्षमता के साथ ही चलाने की अनुमति है.

Maharashtra सरकार ने सार्वजनिक स्थानों पर 5 से अधिक व्यक्तियों को रात 9 बजे से सुबह 6 बजे तक प्रतिबंधित किया है. किसी भी बंद या खुली जगह में नए साल के जश्न के कार्यक्रमों पर प्रतिबंध लगा दिया है.

Uttar Pradesh में भी नाइट कर्फ्यू लागू है. शादी-विवाह आदि सार्वजनिक आयोजनों में कोविड प्रोटोकॉल के साथ अधिकतम 200 लोगों के भागीदारी की अनुमति दी गई है.

Uttarakhand में भी नाइट कर्फ्यू लागू है. स्वास्थ्य जैसी आवश्यक सेवाएं, स्वास्थ्य कर्मियों को लेकर जाने वाले वाहनों, एंबुलेंस, डाक सेवाओं की आवाजाही को कर्फ्यू से छूट दी गयी है.

Karnataka सरकार ने नाइट कर्फ्यू के साथ सार्वजनिक स्थानों पर नए साल (New Year) से संबंधी सभी कार्यक्रमों को प्रतिबंधित किया है. वहीं भोजनालय, होटल, पब, क्लब व रेस्तरां को कुल क्षमता के 50 फीसदी के हिसाब से संचालन किया जाएगा.

केरल सरकार ने भी ओमिक्रोन के बढ़ते खतरे के बीच राज्य में नाइट कर्फ्यू लगाने का फैसला किया है. रात के समय नए साल के जश्न पर प्रतिबंध लगा है. पब, रेस्तरां, बार 60% बैठने की क्षमता के साथ चलाने की परमिशन है.

Gujarat के आठ शहरों (अहमदाबाद, वडोदरा, सूरत, राजकोट, भावनगर, जामनगर, गांधीनगर और जूनागढ़) में नाइट कर्फ्यू रात 11 बजे से सुबह 5 बजे तक लागू रहेगा.

Haryana सरकार ने भी नाइट कर्फ्यू लगा दिया. इनडोर और खुले स्थानों कार्यक्रमों में अधिकतम लोगों की संख्या को क्रमशः 200 और 300 लोगों तक सीमित कर दिया है.

Assam सरकार ने निर्देश दिया है कि राज्य में अब 31 दिसंबर को नाइट कर्फ्यू नहीं होगा. नई मानक संचालन प्रक्रिया (SOP) के अनुसार, रात 11.30 बजे से सुबह छह बजे तक रात का कर्फ्यू लागू रहेगा, हालांकि यह 31 दिसंबर की रात को लागू नहीं होगा.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X