NCR की तर्ज पर अब उत्तर प्रदेश की योगी सरकार बनायेगी राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR)

लखनऊ,  राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर अब यूपी की योगी सरकार उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र (SCR) बनाने जा रही है.

इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आवश्यक दिशा-निर्देश जारी कर दिए हैं. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने आधिकारिक आवास पर वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए आवास एवं शहरी नियोजन विभाग, आवास विकास परिषद और सभी शहरी विकास प्राधिकरणों की समीक्षा बैठक की. इस दौरान सीएम योगी ने अधिकारियों को भविष्य की आवश्यकताओं को ध्यान में रखते हुए दिल्ली-राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NRC) की तर्ज पर ‘उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र’ बनाने का निर्देश दिया है.

मुख्यमंत्री योगी ने मीटिंग के दौरान कहा कि विभिन्न शहरों के लोग यहां आकर इसे अपना स्थायी निवास बनाना चाहते हैं. पड़ोसी जिलों में भी जनसंख्या का दबाव बढ़ रहा है और कई बार अनियोजित विकास की शिकायतें भी आती रहती हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (NCR) की तर्ज पर उत्तर प्रदेश राज्य राजधानी क्षेत्र का गठन किया जाए. सीएम योगी आदित्यनाथ ने अधिकारियों से इस संबंध में एक प्रस्ताव तैयार करने को कहा. SCR में लखनऊ और उसके आसपास के जिले जैसे उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, बाराबंकी, कानपुर नगर और कानपुर देहात को शामिल किया जा सकता है. सीएम योगी ने कहा कि सभी पहलुओं पर विचार-विमर्श कर जल्द से जल्द विस्तृत कार्ययोजना पेश की जाए.

मीटिंग में सीएम योगी ने कहा कि विकास परियोजनाओं पर फैसला लेते समय अगले 50 वर्षों की रूपरेखा को ध्यान में रखा जाना चाहिए. सीएम ने कहा कि अधिकारियों को अपनी परियोजनाओं के लिए अपना वित्तीय प्रबंधन करने पर विचार करना होगा.

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि भू-माफियाओं के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति जारी रहेगी और निर्देश दिया कि भूमि के अवैध कब्जे की हर शिकायत पर सख्त कार्रवाई की जाए, चाहे वह सरकारी हो या निजी, सख्त से सख्त कार्रवाई की जाए. उन्होंने कहा कि उत्तर प्रदेश में गरीबों की जमीन पर किसी का जबरदस्ती कब्जा बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X