नेवी डे 2021 के मौके पर वेस्टर्न नेवल कमांड ने मुंबई के नेवल डॉकयार्ड पर किया दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

मुम्बई, नेवी डे 2021 के मौके पर वेस्टर्न नेवल कमांड ने मुंबई के नेवल डॉकयार्ड पर दुनिया के सबसे बड़े राष्ट्रीय ध्वज का प्रदर्शन किया है।

इस झंडे का मुंह ऐतिहासिक गेटवे ऑफ इंडिया की ओर था. इस ध्वज की लंबाई 225 फीट और चौड़ाई 150 फीट है. इस झंडे का वजन 1400 किलो का है और यह खादी से बना है. आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में इसे खादी, ग्रामोद्योग और आयोग ने बनाया है.

नेवी डे के मौके पर नौसेना ने कहा कि वह राष्ट्र की सुरक्षा के लिए समर्पित है.उसने राष्ट्र हित और लोगों की सेवा का अपना प्रतिबद्ध सबसे बड़े झंडे का प्रदर्शन कर फिर दोहराया.

इससे पहले नौसेना प्रमुख एडमिरल आर. हरि कुमार ने कहा था कि भारतीय नौसेना हिंद महासागर में चीन की गतिविधियों पर बारीकी से नजर बनाए हुए है और वह सुरक्षा के प्रति किसी भी खतरे से निपटने को तैयार है. इसके साथ ही एडमिरल कुमार ने तीनों सेनाओं के एकीकरण की दिशा में हो रहे महत्वाकांक्षी सुधार का समर्थन किया जिसमें एक संयुक्त नौवहन ‘थियेटर’ कमान की स्थापना शामिल है.

भारतीय नौसेना दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने कहा था कि भारत की उत्तरी सीमा पर उपजी स्थिति से ऐसे समय सुरक्षा संबंधी जटिलताएं उत्पन्न हो गई जब देश कोविड-19 महामारी से जूझ रहा था. एडमिरल ने कहा कि ‘दोहरी’ चुनौती की यह स्थिति अब भी जारी है.

चीन द्वारा नौसेना के विस्तार का हवाला देते हुए नवनियुक्त नौसेना प्रमुख ने कहा कि ‘केवल संख्याबल ही मायने नहीं रखता.’ इसके साथ ही उन्होंने रणनीति, संचालन योजना और हथियारों के महत्व पर भी जोर दिया.

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X