इंसानी शरीर में सफलतापूर्वक किया गया सुअर की किडनी का ट्रांसप्लांट, आये अच्छे नतीजे

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

वॉशिंगटन, अमेरिका ने दुनिया में पहली बार एक सुअर की किडनी को मानव शरीर में सपलतापूर्वक ट्रांसप्लांट किया है। ये सफल ऑपरेशन अमेरिका के न्यूयॉर्क शहर के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ मेडिकल सेंटर अस्पताल के सर्जन डॉक्टरों ने किया है।

सबसे चौंकाने वाली बात ये बै कि सुअर की किडनी इंसान के शरीर में अच्छे से काम भी कर रही है। इस ऑपरेशन को लीड करने वाले सर्जन ने कहा है कि ये एक चमत्कार है, जिससे भविष्य में मानव अंगों की हो रही कमी को दूर किया जा सकता है और जरुरतमंद लोगों के लिए ये फायदेमंग साबित होगा।

अमेरिका समेत दुनियाभर के कई डॉक्टर सुअर के अंगों पर काफी दिनों से रिसर्च कर रहे थे। न्यूयॉर्क शहर के एनवाईयू लैंगोन हेल्थ मेडिकल सेंटर में ये ऑपेशन 15 सितंबर को की गई थी। डॉक्टरों ने ये सर्जरी एक ब्रेड डेड मरीज पर की है। ब्रेन डेड मरीज के परिवार वालों ने इस वैज्ञानिक प्रकिया को आगे बढ़ाने के लिए अनुमति दी थी।

न्यूयॉर्क यूनिवर्सिटी (एनवाईयू) लैंगोन में ट्रांसप्लांट इंस्टीट्यूट के निदेशक रॉबर्ट मोंटगोमरी ने कहा है कि सुअर की किडनी मानव शरीर में वैसे की काम कर रही है, जैसे उसे करना चाहिए था। रॉबर्ट मोंटगोमरी ने कहा, “सुअर की किडनी ने मानव शरीर में वही किया जो इसे करना चाहिए था। इसने अपशिष्ट को हटाया और यूरिन बनने दिया।” रॉबर्ट मोंटगोमरी ने बताया कि इस सर्जरी को पूरा करने में लगभग दो घंटे का वक्त लगा।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X