इन फूलों के पौधों को घर में लगाएं और मच्छरों से छुटकारा पाएं

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, गर्मी की दस्तक के साथ ही मच्छरों ने भी घर में दस्तक दे दी है। बरसात के मौसम में मच्छरों का खतरा अधिक होता है क्योंकि वे डेंगू जैसी बीमारियों के लिए अतिसंवेदनशील होते हैं।

पेट्रोल पम्प पर 35 हज़ार रुपये का डीज़ल डलवाकर दबंग हुए फ़रार, पुलिस जांच मे जुटी

हालांकि कुछ लोग इसके लिए घर पर केमिकल बग स्प्रे का छिड़काव करते हैं, लेकिन यह सेहत को नुकसान भी पहुंचाता है। वहीं अगर घर में छोटे बच्चे हैं तो स्प्रे करना ज्यादा खतरनाक हो सकता है। ऐसे में अगर आप भी मच्छरों से परेशान हैं तो आप घर में कुछ ऐसे पौधे लगा सकते हैं, जो मच्छरों के खिलाफ एंटी-स्प्रे का काम करते हैं। इस पौधे के चारों ओर मच्छर नहीं उड़ेंगे और साथ ही यह घर की सजावट बन जाएगा। वहीं ये पौधे हवा को स्वस्थ रखने में मददगार होंगे।

महंगाई ने लगाई डबल छलांग पेट्रोल डीजल के साथ घरेलू एलपीजी सिलेंडर के दामों में भी लगी आग

लैवेंडर
लैवेंडर की गंध मच्छरों की सूंघने की क्षमता में बाधा डालती है, इसलिए मच्छर इससे दूर रहते हैं।

गेंदे के फूल
गेंदा एक आसानी से उगने वाला फूल है जिसकी महक मच्छरों को घर से दूर रखती है। इन्हें गमलों में उगाएं और आंगन या प्रवेश द्वार के पास रखें।

सिट्रानेला
सिट्रनेला के पौधे की महक मच्छरों को भगाने में मददगार होती है। इन पौधों को गर्म जलवायु में सीधे जमीन पर धूप वाले क्षेत्र में लगाया जा सकता है।

कटनीप
कटनीप की देखभाल करना बहुत आसान है। वहीं, शोध के अनुसार यह मच्छरों और कीटनाशकों को भगाने में DTI से 10 गुना ज्यादा कारगर पाया गया है।

रोजमैरी
मेंहदी एक जड़ी बूटी है जिसकी गंध मच्छरों के साथ-साथ पतंगों और कीटनाशकों को भी दूर भगाती है। यह भी आपके घर की सुंदरता को बढ़ाने का एक शानदार तरीका है।

तुलसी
औषधीय गुणों से भरपूर तुलसी के पत्तों की तीखी गंध मच्छरों को दूर भगाती है। ऐसे में आप तुलसी को बगीचे में या पिछवाड़े में लगा सकते हैं।

सुगंधित अजवायन
सुगंधित जेरेनियम की तेज सुगंध भी मच्छरों को भगाने में काफी मददगार होती है। तेजी से बढ़ने वाले इन पौधों को गर्म और शुष्क जलवायु में भी आसानी से उगाया जा सकता है।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X