प्रधानमंत्री मोदी ने लॉन्च किया स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री मोदी ने स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0 लॉन्च किया, जिसे सभी शहरों को ‘कचरा मुक्त’ और ‘पानी सुरक्षित’ बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है।

स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0 के शुभारंभ पर पीएम मोदी ने कहा, ”स्वच्छ भारत मिशन 2.0 का उद्देश्य शहरों को कचरा मुक्त बनाना है। इस दूसरे चरण के साथ, हमारा लक्ष्य सीवेज और सुरक्षा प्रबंधन, शहरों को जल-सुरक्षित बनाना और यह सुनिश्चित करना है कि गंदे नाले नदियों में न मिलें।”

उन्‍होंने कहा, ”स्वच्छ भारत मिशन-शहरी 2.0 और अमृत 2.0 का यह दूसरा चरण भी बीआर अंबेडकर के सपनों को पूरा करने की दिशा में एक महत्वपूर्ण कदम है। यह हमारा सौभाग्य है कि आज का कार्यक्रम बीआर अंबेडकर केंद्र में आयोजित किया गया है। उनका मानना था कि शहरी विकास समानता के लिए महत्वपूर्ण है।”

प्रधानमंत्री ने कहा, ”टॉफी के रैपर अब फर्श पर नहीं फेंके जाते बल्कि जेब में रखे जाते हैं। बच्चों ने बड़ों को आसपास कूड़ा न फैलाने की चेतावनी दी है। युवा पहल कर रहे हैं। कोई वेस्ट से दौलत कमा रहा है तो कोई जागरुकता पैदा कर रहा है। सूखे और गीले कचरे को अलग-अलग किया जा रहा है, यह जागरूकता है।”

उन्‍होंने कहा कि आज भारत प्रतिदिन लगभग 1 लाख टन कचरे का प्रसंस्करण कर रहा है। जब हमने 2014 में अभियान शुरू किया था, तब 20% से भी कम कचरे को संसाधित किया जा रहा था। आज हम लगभग 70% दैनिक कचरे का प्रसंस्करण कर रहे हैं। अब हमें इसे 100% तक ले जाना है। स्वच्छता द्वितीय चरण के तहत शहरों में कचरे के पहाड़ों को संसाधित और पूरी तरह से हटा दिया जाएगा। ऐसा ही एक कचरे का पहाड़ दिल्ली में लंबे समय से है, उसके भी हटने का इंतजार है।”

नरेंद्र मोदी 2 अक्टूबर को सुबह 11 बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से जल जीवन मिशन पर ग्राम पंचायतों और पानी समितियों/ग्राम जल और स्वच्छता समितियों (VWSC) के साथ बातचीत करेंगे।।

 

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X