प्रधानमंत्री करेंगे GIFT-IFSC में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का शुभारंभ

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी 29 जुलाई, 2022 को गुजरात इंटरनेशनल फाइनेंस टेक-सिटी (गिफ्ट सिटी), भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र (आईएफएससी) का दौरा करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने सूचित किया कि प्रधानमंत्री, अपनी यात्रा के दौरान, अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवा केंद्र प्राधिकरण (IFSCA) के मुख्यालय भवन की आधारशिला रखेंगे, जो अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय सेवाओं में वित्तीय उत्पादों, वित्तीय सेवाओं और वित्तीय संस्थानों के विकास और विनियमन के लिए एकीकृत नियामक है। IFSCA के मुख्यालय भवन को एक प्रतिष्ठित संरचना के रूप में परिकल्पित किया गया है, जो एक अग्रणी अंतर्राष्ट्रीय वित्तीय केंद्र के रूप में GIFT-IFSC की बढ़ती प्रमुखता और कद को दर्शाता है। प्रधानमंत्री GIFT-IFSC में भारत के पहले अंतर्राष्ट्रीय बुलियन एक्सचेंज, इंडिया इंटरनेशनल बुलियन एक्सचेंज (IIBX) का शुभारंभ करेंगे। IIBX भारत में सोने के वित्तीयकरण को बढ़ावा देने के अलावा, जिम्मेदार सोर्सिंग और गुणवत्ता के आश्वासन के साथ कुशल मूल्य खोज की सुविधा प्रदान करेगा। यह भारत को वैश्विक सर्राफा बाजार में अपना सही स्थान हासिल करने और अखंडता और गुणवत्ता के साथ वैश्विक मूल्य श्रृंखला की सेवा करने के लिए सशक्त बनाएगा। यह भारत को एक प्रमुख उपभोक्ता के रूप में वैश्विक सर्राफा कीमतों को प्रभावित करने में सक्षम बनाने के लिए भारत सरकार की प्रतिबद्धता को भी फिर से लागू करता है।

प्रधानमंत्री एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी करेंगे शुभारंभ

प्रधानमंत्री एनएसई आईएफएससी-एसजीएक्स कनेक्ट का भी शुभारंभ करेंगे। इस कनेक्ट के तहत, सिंगापुर एक्सचेंज लिमिटेड (एसजीएक्स) के सदस्यों द्वारा रखे गए निफ्टी डेरिवेटिव के सभी आर्डर एनएसई-आईएफएससी आर्डर मिलान और ट्रेडिंग प्लेटफार्म पर रूट और मिलान किए जाएंगे। उक्त कनेक्ट गिफ्ट-आईएफएससी में डेरिवेटिव बाजारों में तरलता को गहरा करेगा, और अधिक अंतरराष्ट्रीय प्रतिभागियों को लाएगा और गिफ्ट-आईएफएससी में वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र पर सकारात्मक प्रभाव पैदा करेगा।

भारत और अंतरराष्ट्रीय न्यायालयों के ब्रोकर-डीलरों से कनेक्ट के माध्यम से ट्रेडिंग डेरिवेटिव्स के लिए बड़ी संख्या में भाग लेने की उम्मीद है। प्रधानमंत्री के दौरे के दौरान और भी कई अहम घोषणाएं की जाएंगी। इस अवसर पर गुजरात के मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल; केंद्रीय गृह मामलों और सहकारिता मंत्री अमित शाह, केंद्रीय वित्त और कार्पोरेट मामलों की मंत्री निर्मला सीतारमण; गुजरात सरकार के वित्त और ऊर्जा मंत्री कनुभाई देसाई; केंद्रीय वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी और डाक्टर भागवत किशनराव कराड भी शामिल होंगे।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X