राष्ट्रपति चुनाव की तैयारियां पूरी, लखनऊ पहुचीं मतपेटियां, विधान सभा के पांच सदस्य करेंगे बाहर से मतदान

लखनऊ, राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए भारत निर्वाचन आयोग ने मुख्य निर्वाचन अधिकारी और विधान सभा सचिवालय के अधिकारियों को मतपेटिकाएं और अन्य सामग्री उपलब्ध करा दी हैं।चुनाव के लिए विधान सभा सचिवालय ने सभी तैयारियां पूरी कर ली हैं।

मतपेटिकाओं व अन्य सामग्री को पर्याप्त सुरक्षा के बीच विधान सभा सचिवालय के कक्ष संख्या 54 में बनाये गए स्ट्रांग रूम में रखकर कमरे को सील कर दिया गया है। स्ट्रांग रूम की सुरक्षा के लिए विधान सभा सचिवालय के सुरक्षाकर्मियों और सशस्त्र पुलिस बल की तैनाती की गई है।

गौरतलब है कि भारत निर्वाचन आयोग से मतपेटिकाएं व अन्य सामग्री प्राप्त कर मुख्य निर्वाचन अधिकारी और विधान सभा सचिवालय के अधिकारी मंगलवार शाम लखनऊ लौटे थे। राष्ट्रपति का चुनाव 18 जुलाई को होगा जिसमें लोक सभा, राज्य सभा और राज्यों की विधान सभाओं के निर्वाचित सदस्य सुबह 10 से शाम पांच बजे तक वोट डाल सकेंगे।

लोक सभा और राज्य सभा के सदस्य जहां नई दिल्ली स्थित संसद भवन में मतदान करेंगे, वहीं उत्तर प्रदेश विधान सभा के सदस्य विधान भवन के तिलक हाल में वोट डालेंगे। राष्ट्रपति चुनाव की मतगणना 21 जुलाई को दिल्ली में होगी।

उत्तर प्रदेश में राष्ट्रपति चुनाव के लिए पीठासीन अधिकारी बनाये गए विधान सभा सचिवालय के विशेष सचिव बृजभूषण दुबे ने बताया कि मतदान की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई हैं। मतदान के बारे में सभी निर्वाचकों (विधान सभा सदस्यों) को सूचना भेजी जा चुकी हैं।

सूचना के साथ भारत निर्वाचन आयोग के उस अनुदेश की प्रति भी भेजी गई है जिसमें बताया गया है कि मतदान कैसे करना है। दुबे ने बताया कि निर्वाचकों की सुविधा के लिए विधान भवन के गेट नंबर सात के पास कक्ष संख्या 80 में उन्हें मतदान पर्ची उपलब्ध कराई जाएगी। इस पर्ची को लेकर विधान सभा सदस्य तिलक हाल में प्रवेश कर मतदान कर सकेंगे।

विधान सभा के पांच सदस्य ऐसे हैं जो राष्ट्रपति चुनाव में लखनऊ से बाहर मतदान करेंगे। भारत निर्वाचन आयोग ने इन विधायकों के बारे में विधान सभा सचिवालय को सूचना भेजी है। इनमें सहारनपुर की नकुड़ सीट से भाजपा विधायक मुकेश चौधरी, हाथरस की सादाबाद सीट से रालोद के विधायक प्रदीप कुमार सिंह, महोबा की चरखारी सीट के भाजपा विधायक ब्रजभूषण राजपूत, मुरादाबाद की कुंदरकी सीट से सपा विधायक जियाउर्रहमान और वाराणसी की सेवापुरी सीट से भाजपा विधायक नील रतन सिंह शामिल हैं। इनमें से मुकेश चौधरी, प्रदीप कुमार सिंह, ब्रजभूषण राजपूत और जियाउर्रहमान ने भारत निर्वाचन आयोग को संसद भवन में मतदान करने का विकल्प दिया था। वहीं नील रतन सिंह ने तिरुवनंतपुरम में वोट डालने का विकल्प दिया था।

Related Posts

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X