उत्तर प्रदेश को एक साथ नौ मेडिकल कालेज का तोहफा देंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, 25 अक्टूबर को करेंगे लोकार्पण

Share on facebook
Share on twitter
Share on linkedin
Share on whatsapp

नई दिल्ली, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 25 अक्तूबर को सिद्धार्थनगर समेत उत्तर प्रदेश को एक साथ नौ मेडिकल कालेज का तोहफा प्रदान करेंगे। नेशनल मेडिकल काउंसिल सिद्धार्थनगर समेत सभी नौ मेडिकल कॉलेज का निरीक्षण कर इनके संचालन की संस्तुति प्रदान कर चुका है।

पहले इस कालेजों के लोकार्पण की योजना 30 जुलाई को थी लेकिन नेशनल मेडिकल काउसिंग (एनएमसी) की संस्तुति के अभाव में लोकार्पण का कार्यक्रम स्थगित हो गया था।

प्रधानमंत्री कार्यालय से स्वीकृति मिलने के बाद सिद्धार्थनगर जिले में तैयारियां शुरू हो गई हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सिद्धार्थनगर में एक बड़ी जनसभा कर नवनिर्मित स्वर्गीय माधव प्रसाद त्रिपाठी उर्फ माधव बाबू स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय का लोकार्पण करेंगे। सीएम योगी आदित्यनाथ के निर्देश पर मेडिकल कॉलेज परिसर में सीएसआर फंड से रैन बसेरा निर्मित करने की योजना भी बन रही है। यहीं से प्रधानमंत्री देवरिया में नवनिर्मित महर्षि देवरहा बाबा स्वशासी राज्य चिकित्सा महाविद्यालय समेत सूबे के 9 नए मेडिकल कॉलेज का एक साथ वर्चुअल शुभारम्भ करेंगे। कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत राज्यपाल आनंदीबेन पटेल, सीएम योगी आदित्यनाथ समेत प्रदेश सरकार के अन्य मंत्री भी मौजूद रहेंगे। लोकार्पित किए गए 9 मेडिकल कालेज में 7 का निर्माण राजकीय निर्माण निगम ने किया है। राजकीय निर्माण निगम के प्रोजेक्ट मैनेजर इंजीनियर डीबी सिंह फिलहाल सिद्धार्थनगर में डेरा डाले हुए हैं। लोकार्पण के मद्देनजर जरूरी साफ-सफाई कराई जा रही है। उधर सीएम के निर्देश पर देवरिया में महर्षि देवरहा बाबा मेडिकल कॉलेज परिसर में महर्षि देवरहा बाबा की बड़ी प्रतिमा लोकार्पण के पूर्व लगाने की तैयारियां जोरों पर हैं।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ शनिवार दोपहर 2 बजे गोरखपुर से सिद्धार्थनगर में पीएम नरेंद्र मोदी के 25 अक्तूबर के संभावित लोकार्पण समारोह एवं जनसभा की तैयारियों की समीक्षा करने जाएंगे। प्रधानमंत्री के कार्यक्रम के मद्देनजर यहां तीन हेलीपैड पहले से निर्मित किए जा चुके हैं। जनसभा स्थल भी चयनित किया जा चुका है।

इन नौ मेडिकल कालेज का होगा लोकार्पण
सिद्धार्थनगर मेडिकल कॉलेज समेत जिन नौ मेडिकल कालेज का लोकार्पण किया जाएगा, उनमें देवरिया, जौनपुर, गाजीपुर, मिजार्पुर, फतेहपुर, प्रतापगढ़, हरदोई और एटा मेडिकल कॉलेज शामिल है। एक साथ नौ मेडिकल कॉलेजों का लोकार्पण प्रदेश के इतिहास में अभूतपूर्व अवसर होगा। सीएम योगी आदित्यनाथ ने राज्य की स्वास्थ्य व्यवस्थाओं को और अधिक बेहतर बनाने के लिए इन मेडिकल कालेजों का शिलान्यास किया, अब ये सेवाएं देने को तैयार हैं।

इसी सत्र से चलेंगी कक्षाएं, बढ़ जाएंगी 900 सीटें
सीएम योगी आदित्यनाथ की कोशिश 2021-22 सत्र से ही इन कॉलेजों में एमबीबीएस प्रथम वर्ष की कक्षाएं संचालित करने की है। इन कॉलेजों में 450 से अधिक संकाय सदस्यों की नियुक्ति की प्रक्रिया चल रही है। इन मेडिकल कॉलेज में एसोसिएट प्रोफेसर, सहायक प्रोफेसर और एसआर के रिक्त पदों के लिए वॉक इन इंटरव्यू हो रहे। इन सभी मेडिकल कॉलेजों में फैकल्टी का चयन पारदर्शिता के साथ करने के निर्देश सीएम पहले ही दे चुके हैं। प्रत्येक मेडिकल कालेज में एमबीबीएस के 100-100 सीटों पर प्रवेश मिलेगा।

इस साल 14 नए मेडिकल कालेज का लक्ष्य
पिछले वर्ष प्रदेश सरकार ने प्रधानमंत्री स्वास्थ्य सुरक्षा योजना के अन्तर्गत 08 नए मेडिकल कॉलेजों निर्मित कर शुरू किए। साल 2021-22 में 14 नए मेडिकल कॉलेजों के निर्माण का लक्ष्य है। इसके अतिरिक्त 16 जनपदों में जिनमें कोई मेडिकल कॉलेज नहीं है, वहां राज्य सरकार पीपीपी मॉडल से अगले 06 माह में मेडिकल कॉलेज स्थापित करने जा रही है। सूबे में आजादी के 70 साल बाद तक कुल 12 राजकीय मेडिकल कॉलेज ही थे, सीएम योगी ने केंद्र के सहयोग से वर्ष 2020-21 तक लगभग 32 मेडिकल कॉलेजों बनाए जाने की स्वीकृति दे चुकी है। कुशीनगर में 20 अक्तूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मेडिकल कालेज निर्माण का शिलान्यास करेंगे, धन का आवंटन किया जा चुका है। इसके अतिरिक्त बलरामपुर, गोण्डा, बहराइच, जौनपुर, गाजीपुर, चन्दौली आदि जनपदों में नए मेडिकल कॉलेज की श्रृंखला खड़ी की गई है।

Related Posts

Header

Cricket

Panchang

Gold Price


Live Gold Price by Goldbroker.com

Silver Price


Live Silver Price by Goldbroker.com

मार्किट लाइव

hi Hindi
X